9 ग्रहों की महादशा के दौरान धारण करें ये रत्न, दूर होंगे संकट, मिलेंगे शुभ परिणाम

हर व्यक्ति अपने जीवन में ग्रहों की शुभ और अशुभ स्थिति का सामना करता है। यह शुभ और अशुभ स्थिति जीवन को गहरे तरीके से प्रभावित करने का काम करती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ग्रहों की महादशा के दौरान कौन सा रत्न शुभ होता है।

Gem Astrology

Gem Astrology: हमारे जीवन में जितनी भी चीज होती हैं। वो कहीं ना कहीं ग्रह नक्षत्रों की वजह से होती है। हर व्यक्ति की कुंडली में 9 ग्रह विराजित होते हैं। जो उसके जीवन को गहरे तरीके से प्रभावित करने का काम करते हैं। समय-समय पर इन ग्रहों की स्थिति बदलती है जिसका असर व्यक्ति के जीवन पर देखने को मिलता है।

जीवन में जो भी दुख और बाधाएं आती हैं। वह सब कुछ ग्रह नक्षत्र के कारण ही होता है। ग्रहों की अशुभ स्थिति और प्रभाव से बचने के लिए रत्न शास्त्र में कुछ विशेष रत्न का उल्लेख दिया गया है। अगर इन्हें सही तरीके से ज्योतिष नियमों के मुताबिक धारण कर लिया जाए तो व्यक्ति के जीवन की परेशानी समाप्त हो सकती है।

कई बार ग्रहों की स्थिति की वजह से व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है। अगर आपकी कुंडली में सूर्य, गुरु, शुक्र, बुध या शनि की महादशा चल रही है, तो आपको तरह-तरह की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि इन ग्रहों की महादशा के दौरान आपको कौन सा रत्न पहनना चाहिए।

शनि की महादशा

अगर आपकी कुंडली में शनि की महादशा चल रही है। इसके अशुभ प्रभाव से बचने के लिए आप नीलम धारण कर सकते हैं। आपको इसे शनिवार के दिन मध्यमा उंगली में पहनना होगा।

शुक्र की महादशा

अगर कुंडली में शुक्र की महादशा है तो ज्योतिष की सलाह से हीरा पहना जा सकता है। आपको शुक्रवार के दिन इसे मध्यमा उंगली में पहनना होगा। देखते ही देखते आपका जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाएंगे।

गुरु की महादशा

अगर कुंडली में गुरु की महादशा चल रही है तो आपको पुखराज धारण करना चाहिए। यह रत्न आप गुरुवार के दिन तर्जनी उंगली में धारण कर सकते हैं।

बुध की महादशा

जिन लोगों की कुंडली में बुध की महादशा दिखाई दे रही है। उनके लिए पन्ना शुभ माना गया है। यह रत्न बुध की स्थिति को मजबूत बनाने का काम करता है। आपको इसे बुधवार के दिन कनिष्ठा उंगली में पहनना होगा।

मंगल की महादशा

जिन लोगों की कुंडली में मंगल की महादशा है उन्हें काफी संभलकर रहने की जरूरत होती है। इन लोगों के लिए मंगलवार के दिन मूंगा पहनना शुभ माना गया है। इसे रिंग फिंगर में पहना जाता है।

सूर्य की महादशा

जिन लोगों की कुंडली में सूर्य की महादशा दिखाई दे रही है। उन्हें माणिक्य पहन लेना चाहिए। यह रत्न रविवार के दिन रिंग फिंगर में पहना जाता है।

चंद्रमा की महादशा

जो लोग कुंडली में चंद्रमा की महादशा का सामना कर रहे हैं, उनके लिए मोती शुभ माना गया है। यह अनामिका और कनिष्ठा उंगली में सोमवार के दिन मोती धारण कर सकते हैं।

राहु केतु महादशा

जिस व्यक्ति की कुंडली में राहु और केतु की महादशा चल रही है। वह कई तरह की परेशानियों का सामना कर सकता है। इससे बचने के लिए मध्यमा उंगली में गोमेद धारण करना शुभ माना गया है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News