Gita Updesh: गीता उपदेश में बताए गए हैं जीवन के 3 सबक, हो जाएं सावधान!

आज क्या आर्टिकल में हम आपको भगवान श्री कृष्ण द्वारा बताए गए जीवन के 3 ऐसे सबक के बारे में बताएंगे जिनसे लोगों को सीख लेने की जरूरत है। अन्यथा, आगे चलकर आपको इससे नुकसान हो सकता है।

Gita Updesh : श्रीमद्भगवद्गीता सनातन धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है, जिसमें धर्म, कर्म और ज्ञान के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई है। बता दें कि स्कूली बच्चों को भी इस ग्रंथ का अध्ययन कराया जाता है। दरअसल, महाभारत का युद्ध धर्म और अधर्म का था, जिसमें दोनों ही पक्ष एक ही परिवार के थे। इस दौरान धनुर्धारी अर्जुन अपनों के खिलाफ शस्त्र उठाने से पहले बहुत सी बातें सोच रहे थे, जिसे दूर करने के लिए भगवान श्री कृष्ण ने कुरुक्षेत्र की रणभूमि में विश्व रूप का दर्शन कराते हुए उन्हें गीता का ज्ञान दिया। उन्होंने मनुष्य के जीवन के पूरे रहस्य को अर्जुन के सामने रख दिया, जिसे जानने के बाद अर्जुन की दुविधाएं खत्म हो गई। इसके बाद युद्ध में पांडवों को जीत हासिल हुई। गीता उपदेश में बताई गई सभी बातों का अपना एक अलग महत्व होता है, जिन्हें अपने जीवन में उतारने वाला हर व्यक्ति आदर्श और नेक इंसान बनता है। इसके साथ ही उन्हें ईश्वर की भी कृपा प्राप्त होती है। इस ग्रंथ में कुल 800 अध्याय और 700 श्लोक हैं, जिसे संस्कृत भाषा में लिखा गया था लेकिन अब इसे हिंदी, इंग्लिश, फ्रेंच, तमिल, मराठी, सहित अन्य कई भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है। तो चलिए आज क्या आर्टिकल में हम आपको भगवान श्री कृष्ण द्वारा बताए गए जीवन के 3 ऐसे सबक के बारे में बताएंगे जिनसे लोगों को सीख लेने की जरूरत है। अन्यथा, आगे चलकर आपको इससे नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से…

Gita Updesh: गीता उपदेश में बताए गए हैं जीवन के 3 सबक, हो जाएं सावधान!

Continue Reading

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।