अपने बच्चों को दें भारतीय संस्कृति से जुड़े ये प्यारे नाम, यहां जानें सुंदर अर्थ

हर माता-पिता अपने बच्चे से जुड़ी हर चीज को खास बनाना चाहते हैं। अगर आप अपने बच्चों के लिए भारतीय संस्कृति से जुड़े कोई प्यार नाम ढूंढ रहे हैं। तो हम आपको कुछ शानदार नाम और उनके अर्थ बताते हैं।

Baby Name

Baby Name: जब हमारे घर में बच्चों का आगमन होता है तो पूरे घर में खुशियां छा जाती है। हर किसी के दिल में उमंग तो रहती है लेकिन इसके साथ जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है। बच्चों की देखभाल से लेकर उसकी जरूरत के हर सामान को लेकर काफी सोच विचार किया जाता है। सभी चाहते हैं कि बच्चे की हर चीज बेस्ट से बेस्ट होनी चाहिए।

घर में बच्चे का आगमन न सिर्फ उसके माता-पिता के लिए खास होता है बल्कि सारा परिवार उसकी केयर करने में लग जाता है। सभी चाहते हैं कि उनके घर के बच्चे की परवरिश अच्छी तरीके से की जाए ताकि वह आगे चलकर बेहतर इंसान बने। बच्चों को संभालने की जिम्मेदारियां के बीच एक जिम्मेदारियां से अच्छा नाम देने की भी होती है।

हिंदू धर्म में 16 संस्कार किए जाते हैं जिनमें से नामकरण संस्कार भी एक महत्वपूर्ण विधि है। ग्रह नक्षत्र की स्थिति के आधार पर एक शब्द निकल जाता है, जिस पर बच्चों का नामकरण किया जाता है। अगर आपके घर में नन्हे मेहमान का आगमन हुआ है और आप उसके लिए कोई प्यारा नाम ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे नाम लेकर आए हैं जो भारतीय संस्कृति से प्रेरित है। चलिए यह नाम और उनके अर्थ जानते हैं।

बोधि

यह बहुत ही यूनिक और हटकर नाम होगा जो आप अपनी बेटी को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ जागृत और प्रबुद्ध होता है।

समीर

यह बहुत ही प्यारा नाम है जो बेटे को दिया जा सकता है। इसका अर्थ साथी, हवा और वायु है।

विहान

यह बहुत खूबसूरत नाम है जो बेटे के लिए बेस्ट रहने वाला है। इस नाम का अर्थ भोर और सुबह होता है।

विराज

यह प्यारा नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। इसका अर्थ दीप्तिमान, राजसी, चमकदार और राजा होता है।

आरिव

यह बहुत ही खूबसूरत नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। इस नाम का अर्थ वर्षा वन और बुद्धि का राजा होता है।

रिशान

अगर अलग हटकर नाम चाहिए तो यह बिल्कुल बेस्ट होने वाला है। इस नाम का अर्थ मजबूत, समझदार, संत होता है।

अयांश

यह एक सुंदर नाम है जो आप अपने बेटे को दे सकते हैं। इसका अर्थ प्रकाश की किरण और भगवान की देन होता है।

समर्थ

यह एक सुंदर नाम है जो बेटे को दिया जा सकता है। इसका अर्थ काबिल, सक्षम और ताकतवर होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News