जुलाई 2022 शुभ मुहूर्त: जाने विवाह, मुंडन और अन्य कार्यों के लिए कौन सा दिन है शुभ

धर्म, डेस्क रिपोर्ट। July 2022 Shubh Muhurta:- यदि आप ही जुलाई के महीने में शादी, वाहन खरीदारी,  गृह प्रवेश और इत्यादि कार्यों की योजना बना रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें। यहां सभी जरूरी और शुभ कार्य के हिसाब से जुलाई में पड़ने वाले शुभ मुहूर्त का विवरण है। तो आइए जाने किन कार्यों के लिए जुलाई का कौन सा दिन शुभ है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार यदि शुभ कार्य सही मुहूर्त पर ना हुए तो अशुभ माना जाता है।

शादी के लिए ये दिन हैं शुभ

शादी के लिए जुलाई के बाद 3 महीने तक कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं है। 10 जुलाई से देव शयनी एकादशी से 4 नवंबर देवउत्थनी एकादशी तक चतुर्मास होने के वजह से 4 महीने तक शादी जैसे कार्य संपन्न नहीं किए जाएंगे। हिंदू मान्यताओं के अनुसार यह महिना देवी और देवता के शययन का होता है, इसलिए इस महीने में विवाह करना शुभ नहीं माना जाता। 2 जुलाई 3, जुलाई 4, जुलाई 5, जुलाई 6, जुलाई 7, जुलाई 8, जुलाई 9 और 10 जुलाई को शादी का शुभ मुहूर्त है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"