Vastu Tips: घर में रखें इन वास्तु नियमों का ध्यान, अच्छा रहेगा परिवार का स्वास्थ्य

हिंदू प्रणाली में वास्तु शास्त्र को सबसे पुराने विज्ञानों में से एक माना जाता है। वास्तु शास्त्र में माना गया है कि घर में रखी हर छोटी से बड़ी वस्तु घर के सदस्यों पर प्रभाव डालती है। इसमें दिशाओं का बहुत ही महत्व है। अगर आप इन वास्तु नियमों का ध्यान रखते है तो ये परिवार के अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही माना जाता है।

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र सबसे पुराने शास्त्रों में से एक है। वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्तव होता है। वास्तु शास्त्र में हर छोटी से लेकर बड़ी वस्तु को रखने के कुछ नियम बताए गए हैं। अगर आप इन नियमों का ध्यान रखेंगे तो आपके परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। साथ ही आपका परिवार कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी बचा रहता हैं। आइए आपको बताते है कुछ ऐसे ही वास्तु नियम

टपकते नल को कराए ठीक

अगर आपके घर में भी नल टपक रहा है, तो उसे तुरंत ठीक करवाएं। ये वास्तु दोष का एक कारण हो सकता है। साथ ही नपकते नल से गिरने वाला पानी अच्छे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं माना गया है। वास्तु शास्त्र में माना गया है कि टपकता हुआ नल आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। इन नलों से लगातार गिरने वाला बूंदों का शोर आपके जीवन में कई समस्याएं पैदा कर सकता हैं।

सही दिशा में सोएं

सोते वक्त हमेशा सही दिशा में का ध्यान रखें। वास्तु के अनुसार हमें दक्षिण या पूर्व दिशा में सिर करके सोना चाहिए। गलती से भी आपके पैर दक्षिण दिशा में रखकर न सोएं। सही दिशा में नहीं सोने पर आप मानसिक तनाव से घिर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डाल सकता है। वास्तु के अनुसार अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और खुशहाल जिंदगी जीना चाहते है तो आपको सोते समय दिशाओं का ध्यान जरूर रखना चाहिए ।

सीढ़ियों को रखें साफ

बहुत लोगों कीआदत होती है कि वह सीढ़ियों के नीचे की जगह पर कुछ रख देते हैं। जो कि ठीक नहीं है। वास्तु शास्त्र में इसे गलत माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से आप कई बीमारियों से घिर सकते हैं। अगर आप अच्छा स्वास्थ्य चाहते है तो सीढ़ियों के नीचे की जगह को साफ रखें उसे गंदा नहीं रखें। अपने घर की साफ सफाई का भी ध्यान रखें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News