नवरात्रि के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान, मिलेगी सुख-समृद्धि

बुराइयों पर अच्छाइयों की जीत का प्रतीक दुर्गा पूजा अगले महीने यानी अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। यह सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस दौरान 9 दिन मां दुर्गा की नौ रूपों की पूजा की जाती है।

Shardiya Navratri 2023

Shardiya Navratri 2024 : भारत एक ऐसा देश है, जहां सालों भर कोई-ना-कोई त्योहार मनाया जाता है। कभी होली, कभी दिवाली, कभी दुर्गा पूजा, तो कभी छठ पूजा… इनमें से कुछ त्योहार ऐसे हैं, जिन्हें पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है, तो कुछ त्योहार ऐसे हैं, जिसे रीजनल स्तर पर लोग मनाते हैं। सभी पर्व के अपने अलग-अलग महत्व होते हैं। इस दौरान अलग-अलग भगवानों की पूजा भी की जाती है। वहीं, मां दुर्गा के भक्तों का इंतजार भी बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है। दरअसल, बुराइयों पर अच्छाइयों की जीत का प्रतीक दुर्गा पूजा अगले महीने यानी अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। यह सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस दौरान 9 दिन मां दुर्गा की नौ रूपों की पूजा की जाती है। वहीं, बंगाल में इसकी अलग धूम देखने को मिलती है। लोग अभी से ही नए कपड़ों की खरीदारी शुरू कर चुके हैं। बाजारों में खचाखच भीड़ देखने को मिलने लगी है।

Durga Ashtami 2023

शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल अश्विनी मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानी 3 अक्टूबर को सुबह 12 बजकर 19 मिनट से शारदीय नवरात्र का शुभारंभ होगा, जिसका समापन 12 अक्टूबर 2024 को होने वाला है। वहीं, 3 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 19 मिनट से लेकर 7 बजकर 23 मिनट तक कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त है। बता दें कि 3 अक्टूबर को मां शैलपुत्री, 4 अक्टूबर को मां ब्रह्मचारिणी, 5 अक्टूबर को मां चंद्रघंटा, 6 अक्टूबर को मां कुष्मांडा, 7 अक्टूबर को मां स्कंदमाता, 8 अक्टूबर को मां कात्यायनी, 9 अक्टूबर को मां कालरात्रि, 10 अक्टूबर को मां सिद्धिदात्री, 11 अक्टूबर को मां महागौरी और 12 अक्टूबर को दुर्गा विसर्जन के साथ साल का महत्वपूर्ण त्योहार खत्म होगा।

इन राशियों को मिलेगा विशेष लाभ

ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि का व्रत रखने से भक्तों के जीवन में चल रही सारी समस्याएं खत्म हो जाती है और उन्हें हर प्रकार के कासन से मुक्ति मिलती है। विधि-विधान पूर्वक पूजा-अर्चना करने वाले जातकों के जीवन में सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। इस बार नवरात्रि के दौरान 2 राशि के जातक ऐसे होंगे, जिन्हें मां दुर्गा का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होने वाला है। इनमें वृषभ राशि और तुला राशि शामिल है, जिनके बिगड़े काम मां दुर्गा की कृपा से बन जाएंगे। कैरियर और कारोबार में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। घर पर नए मेहमान का आगमन हो सकता है, जिससे प्रसन्नता रहेगी। धार्मिक यात्रा संभव है, जिससे मानसिक तनाव भी दूर होगा। छात्रों को भी इसका विशेष लाभ मिलेगा।

ना करें ये काम

  • व्रत रखने वाले भक्तों को नवरात्रि के दौरान नमक युक्त आहार नहीं खाना चाहिए, बल्कि फल खाकर अपने व्रत को पूरा करना चाहिए।
  • इस दौरान कोशिश करें कि दोपहर में ना सोए। अन्यथा, इससे माता आपसे रुष्ट हो सकती है।
  • इसके अलावा, मां अंबे के सामने जलने वाली दीपक को गलती से भी ना बुझने दें।
  • गंदे कपड़े ना पहने, कोशिश करें कि किसी से भी वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न ना हो।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News