Rang Panchami 2024: रंग पंचमी के अवसर पर प्रेम के रंग में रंगे राधा कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, जीवन में आएगी खुशहाली

Rang Panchami 2024: रंग पंचमी का त्योहार प्रेम, भक्ति और खुशी का प्रतीक है। इस दिन भगवान श्री राधा-कृष्ण की पूजा करें और रंगों से खेलें। उपरोक्त उपायों का पालन करके आप अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं।

vastu holi

Rang Panchami 2024: रंग पंचमी होली के बाद आने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह त्योहार प्रेम, भक्ति और खुशी का प्रतीक है। इस दिन भक्त भगवान श्री राधा-कृष्ण की पूजा करते हैं और रंगों से खेलते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल चैत्र महीने की कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है। साल 2024 में रंग पंचमी की शुरुआत 29 मार्च को रात में 8 बजकर 20 पर हो रही है वहीं इसका समापन 30 मार्च को रात 9 बजकर 13 पर होगा। हिंदू धर्म में हर त्यौहार उदया तिथि के अनुसार मनाया जाता है ठीक इसी प्रकार रंग पंचमी का त्यौहार भी 30 मार्च को मनाया जाएगा। रंग पंचमी भगवान श्री कृष्णा और राधा की प्रेम का प्रतीक है। रंग पंचमी एक सामाजिक त्योहार भी है। इस दिन लोग एक दूसरे के साथ रंगों से खेल कर भाईचारे और प्रेम का बंधन मजबूत करते हैं।

श्री राधा-कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए उपाय

पूजा: सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें। राधा-कृष्ण की मूर्ति या चित्र को स्नान कराएं और उन्हें सुंदर वस्त्र, फूल, माला और फल अर्पित करें। दीप प्रज्वलित करें और भक्ति गीत गाएं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।