Solar Eclipse 2022: अप्रैल में साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों की चमकेगी किस्मत!

Solar Eclipse 2023

धर्म, डेस्क रिपोर्ट।Eclipse 2022. साल 2022 में दो सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) और 2 चन्द्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2022) लगने वाले है, इसमें साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को लगेगा। यह दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से लेकर शाम के 04 बजकर 07 मिनट तक लगेगा। खास बात ये है कि साल का पहला सूर्य ग्रहण शनिवार के दिन लगने जा रहा है और यह वृषभ राशि में लगेगा। हालांकि भारत में इसे आंशिक सूर्य ग्रहण माना जाएगा, जिसके चलते सूतक काल मान्‍य नहीं होगा।

MP Government Job 2022: इन पदों पर बंपर भर्तियां, अच्छी सैलरी, 15 मार्च से पहले करें एप्लाई

धार्मिक मान्यता है कि सूर्य और पृथ्वी के बीच चन्द्रमा के आने से सूर्यग्रहण लगता है। इस दौरान चंद्र और सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाता है। इस सूर्य ग्रहण को दक्षिणी और पश्चिमी अमेरिका, अफ्रीका महाद्वीप के उत्तरपूर्वी भाग, पेसिफिक अटलांटिक और अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा, जिसके चलते सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) का सूतक मान्य नहीं होगा। लेकिन इस समय राहु और केतु की बुरी छाया पृथ्वी पर पड़ती है, ऐसे में समस्त पृथ्वी वासी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

EPFO: इनके खाते में ट्रांसफर होंगे 100 करोड़! बोर्ड बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव, जानें अपडेट

मान्यता है कि सूर्य ग्रहण जब भी लगता है तो इसका प्रभाव देश-दुनिया पर देखने को मिलता है, वही मेष से लेकर मीन राशि तक भी इसका असर पड़ता है।आम तौर पर ग्रहण को खगोलीय घटना माना जाता है, जिसका वैज्ञानिक आधार होता है। लेकिन हिन्दू मान्यताओं और ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, इसका एक अलग महत्व और मान्यता हैं।सूर्य को सभी ग्रहों का राजा कहा जाता है।इसे पिता और आत्मा का कारक माना जाता है, ऐसे में सूर्य ग्रहण की स्थिति को शुभ नहीं माना जाता है,जिसके चलते ग्रहण लगने पर सूर्य पीड़ित हो जाते हैं और शुभ फलों में कमी आ जाती है।

राशियों पर प्रभाव

वृषभ राशि- वृषभ राशि वालों पर बड़ा प्रभाव देखने को मिलेगा क्योंकि सूर्य ग्रहण इस बार इसी राशि पर लगने जा रहा है।यह शुभ फल देने वाला हो सकता है और आपके रूके काम पूरे हो सकते है। इस समय सभी यात्रा और प्रॉपर्टी में निवेश करना लाभदायक होगा। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए भी ग्रहण शुभ रहने वाला है।नौकरी करने वालों और कारोबारियों दोनों को ही लाभ होगा।थोड़ी तनाव की भी स्थिति बन सकती है।सतर्क रहने जरूरत है।

कर्क राशि- कर्क राशि के लिए भी यह शुभ साबित होगा।सूर्य ग्रहण भाग्‍य वृद्धि करेगा और कामों में सफलता मिलेगी। काम और समाज में मान सम्मान बढ़ेगा और भाग्य को मजबूत कर सकता है।अपनी योग्‍यता दिखाने का मौका मिलेगा और उसका फायदा भी मिलेगा। किसी भी नई चुनौती का समाधान करने की ज़िम्मेदारी ले सकते हैं, उच्च अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होने के साथ प्रमोशन हो सकता है।

तुला राशि- इन जातकों के लिए ग्रहण अच्छा साबित होगा। नौकरी में अच्छे अवसर और तरक्की होने की संभावना है।अपने लक्ष्यों पर कड़ी मेहनत करते करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी।जो लोग पार्टनरशिप में काम करते हैं, उन्‍हें भी लाभ मिल सकता है।

धनु राशि- ग्रहण से धन का लाभ हो सकता है। सरकारी नौकरी वालों के लिए अच्छा साबित होगा। विदेश में नौकरी प्राप्त करने के नौकर प्राप्त होंगे और उन्नति के लाभ भी होंगे। व्‍यापारी अपना व्‍यवसाय बढ़ाने के लिए किसी नए प्रोजेक्‍ट पर काम कर सकते हैं। ग्रहणकाल के दौरान मंत्रों के जाप से भी लाभ मिलेगा।

मेष और मकर राशि- इन राशि वालों को थोड़ा धैर्य रखना होगा। क्रोध से काम बिगड़ सकते है। स्वास्थ्य पर भी फोकस करें।नकारात्मकता से दूर रहे और रिश्तों में बैलेंस बना कर रखें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है। लागू करने से पहले एक बार अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से  चर्चा कर लें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News