Vastu Tips: क्या आपके भी घर में सीढ़ियों के नीचे है टॉयलेट, जरूर जान लें ये बातें

Vastu Tips: सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट बनाने के बारे में वास्तु शास्त्र और वैज्ञानिक दृष्टिकोण, दोनों ही पहलुओं से अलग-अलग मत हैं।

भावना चौबे
Published on -
toilet

Vastu Tips: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। घर के निर्माण से लेकर किसी वस्तु को किसी दिशा में रखना चाहिए तब का वर्णन वास्तु शास्त्र में किया गया है। आज हम खासतौर पर घर की टॉयलेट के बारे में जानेंगे। अक्सर कई लोगों के घर में सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट होती है। क्या आपके भी घर में ऐसा ही है? अगर हां, तो आज हम आपको बताएंगे कि सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट होनी चाहिए या नहीं होनी चाहिए? यह केवल चीजों को सही जगह रखने और दिशाओं का निर्धारण करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि वास्तु शास्त्र का उपयोग करके हम अपने घर और कार्यस्थल में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकते हैं, नकारात्मकता को कम कर सकते हैं, और समग्र स्वास्थ्य, समृद्धि और खुशी प्राप्त कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करके हम अपने जीवन में सकारात्मकता, खुशहाली और समृद्धि ला सकते हैं। घर में टॉयलेट के लिए भी कुछ महत्वपूर्ण नियम निर्धारित किए गए हैं।

सीढ़ियों के नीचे क्यों नहीं होनी चाहिए बाथरूम

नकारात्मक ऊर्जा: सीढ़ियां ऊर्जा के प्रवाह का प्रतिनिधित्व करती हैं, और टॉयलेट को अशुद्ध माना जाता है। जब आप टॉयलेट को सीढ़ियों के नीचे रखते हैं, तो यह नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह ऊपर की ओर ले जाता है, जिससे घर में नकारात्मकता और तनाव बढ़ सकता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।