U-19 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हराया, चौथी बार अपने नाम किया खिताब

ICC U-19 विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला रविवार को साउथ अफ्रीका सहारा पार्क विलोमूर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। जिसमें भारत को 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा है।

Ind vs Aus U-19

Ind vs Aus U-19 World Cup 2024: ICC U-19 विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला रविवार को साउथ अफ्रीका सहारा पार्क विलोमूर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। जहां ऑस्ट्रेलिया ने भारत 79 रनों से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवरों में 7 विकेट गंवाकर 253 बनाई थी। वहीं 254 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 43.5 ओवर में 179 रनों पर ही ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार U-19 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है।

हरजस सिंह ने खेली शानदार पारी 

U-19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन हरजस सिंह ने बनाए थे। इस दौरान हरजस ने शानदार शतक लगाते हुए 64 गेंदों में 3 छक्कों और 3 चौके की मदद से 55 रनों की पारी खेली। वहीं दूसरी तरफ ह्यू वीबगेन ने 66 गेंदों में 5 चौके की मदद से 48 रनों की पारी खेली। इस दौरान भारत की गेंदबाजी की बात करें तो सबसे ज्यादा राज लिम्बानी ने 3 विकेट चटकाए। वहीं दूसरी तरफ नमन तिवारी को 2 विकेट मिला। जबकि सौम्य कुमार पांडे और मुशीर खान को 1-1 विकेट मिला।

ऑस्ट्रलिया की गेंदबाजी के सामने बेबस नजर आए भारतीय बल्लेबाज 

वहीं दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए। भारत की तरफ से आदर्श सिंह ने सबसे बड़ी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 77 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 47 रन बनाए। जबकि मुरूगन अभिषेक ने 46 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 42 रनों की पारी खेली। बात करें ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी की तो गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी की। इस दौरान महली बियर्डमैन और राफ मैकमिलन ने 3-3 विकेट चटकाए। वहीं कैलम विडलर को 2 विकेट मिला। जबकि चार्ली एंडरसन और टॉम स्ट्राकर ने 1-1 विकेट निकाले।

ये रही दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत- आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), प्रियांशु मोलिया, सचिन धस, अरवेल्ली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, राज लिम्बानी, नमन तिवारी और सौम्य पांडे खिलाड़ी।

ऑस्ट्रेलिया- हैरी डिक्सन, सैम कोनस्टास, ह्यू वीबगेन (कप्तान), हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीक, राफ मैकमिलन, चार्ली एंडरसन, टॉम स्ट्राकर, महली बियर्डमैन और कैलम विडलर खिलाड़ी।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News