बाबर आजम ने कप्तानी से दिया इस्तीफा, कहा – बतौर प्लेयर तीनों फॉर्मेट में खेलता रहूँगा

Amit Sengar
Published on -
Babar Azam

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने वनडे विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बुधवार 15 नवंबर को एक नोट के जरिये कप्तानी छोड़ने का ऐलान सोशल मीडिया पर किया। इसमें उन्होंने लिखा कि यह फैसला लेने का सही समय है। बाबर ने मौका देने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का आभार व्यक्त किया है।

बाबर का सोशल मीडिया पोस्ट

बाबर आजम ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में लिखा- मुझे वह समय अच्छी तरह से याद है जब मुझे 2019 में पाकिस्तान का नेतृत्व करने के लिए पीसीबी से कॉल आया था। पिछले चार वर्षों में मैंने मैदान पर और बाहर कई उतार-चढ़ाव का अनुभव किया है, लेकिन मैंने पूरे दिल से और पूरी लगन से पाकिस्तान के गौरव और सम्मान को बनाए रखने का लक्ष्य रखा है। क्रिकेट की दुनिया में टेस्ट में पाकिस्तान को नंबर एक स्थान पर पहुंचाना खिलाड़ियों, कोचों और प्रबंधन के सामूहिक प्रयासों का परिणाम था, लेकिन मैं इस यात्रा के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट प्रशंसकों के अटूट समर्थन के लिए उनका आभार व्यक्त करना चाहता हूं।

बाबर ने आगे लिखा- मैं आज तीनों फॉर्मेट से पाकिस्तान की कप्तानी छोड़ रहा हूं। यह एक कठिन निर्णय है, लेकिन मुझे लगता है कि यह इस फैसले के लिए सही समय है। मैं तीनों प्रारूपों में एक खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना जारी रखूंगा। मैं अपने अनुभव और समर्पण से नए कप्तान और टीम का समर्थन करने के लिए यहां हूं। मुझे यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपने के लिए मैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं।

पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ और बाबर आजम ने लाहौर में पीसीबी मुख्यालय में मुलाकात की। दोनों ने विभिन्न पहलुओं और विश्व कप के प्रदर्शन पर चर्चा की। बाबर को टेस्ट कप्तान बने रहने के लिए कहा गया, जबकि एक प्रारूप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्हें वनडे और टी20 क्रिकेट में कप्तानी से मुक्त कर दिया गया। अपने परिवार से परामर्श के बाद बाबर ने टेस्ट कप्तान का पद छोड़ने का फैसला किया और पीसीबी उनके फैसले का समर्थन किया।

शाहीन शाह अफरीदी बने टी-20 कप्तान, शान मसूद करेंगे टेस्ट में कप्तानी

बाबर की जगह तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को नया टी-20 कप्तान बनाया गया। टेस्ट में बैटर शान मसूद कप्तानी करेंगे, वहीं वनडे में अभी तक नए कप्तान की घोषणा नहीं हुई है।

वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद से ही बाबर के कप्तानी छोड़ने की खबरें चल रही थी। क्योंकि टूर्नामेंट के बीच में मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद गेंदबाजी कोच मोर्ने मोर्कल ने भी इस्तीफा दे दिया था। फिर पीसीबी ने पूरी चयन समिति को ही बर्खास्त कर दिया। अब मिकी आर्थर की अगुआई वाली कोचिंग पैनल को भी बर्खास्त करने की बात चल रही है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News