विराट कोहली की नई उपलब्धि, ICC ने प्लेयर ऑफ द ईयर 2023 खिताब से नवाजा

इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल की तरफ से गुरूवार को वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर 2023 के लिए चुना गया है। बता दें साल 2023 में विराट कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं।

Virat Kohli

Virat Kohli ICC Men’s ODI Cricketer of the Year: भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। उन्हें इंटरनेशन क्रिकेट काउंसिल (ICC) की तरफ से 2023 वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर खिताब से नवाजा गया है। बता दें ICC ने इस खिताब को गुरूवार को ऐलान किया। बता दें विराट कोहली को इससे पहले तीन बार इस खिताब से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं इस बार विराट कोहली को चौथी बार इस खिताब के लिए चुना गया है।

साल 2023 कई मायनों में रहा खास

विराट कोहली के साल 2023 कई मायनों में खास रहा है। भले ही भारत ने विश्व कप 2023 का खिताब न जीत पाया हो। लेकिन विराट कोहली ने विश्व कप में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने विश्व कप में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। बता दें उन्होंने शतको की हाफ सेंचुरी पूरी कर ली है। उन्होंने इस दौरान सबसे ज्यादा 765 रन बनाए, जोकि अब तक विश्व कप के एक सीजन में सर्वाधिक रन है। वहीं इस 2023 में उन्होंने कुल 24 वनडे पारी खेली। जिसमें 72.47 की औसत से 1377 रन बनाए। इस दौरान 6 शतकीय पारी और 8 अर्धशतकीय पारी खेली।

ये रहा कोहली का वनडे करियर

आपको बता दें विराट कोहली ने अब तक वनडे क्रिकेट में कुल 292 पारियां खेली है। जिसमें उन्होंने 58.67 की औसत और 93.58 के स्ट्राइक रेट से कुल 13,848 रन बनाएं हैं। इस दौरान उन्होंने 50 शतक और 71 अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं उन्होंने 1294 चौके और 151 छक्के लगाए हैं। विराट कोहली का वनडे करियर में सर्वाधिक बेस्ट स्कोर 183 रन है।

इन खिलाड़ियों को मिल चुका है खिताब

ICC की तरफ से वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब चौथी बार विराट कोहली को मिला है। आपको बता ये खिताब भारतीय खिलाड़ी शुभमन गिल, मोहम्मद शमी के साथ न्यूजीलैंड के खिलाड़ी डेरिल मिचेल को भी मिल चुका है।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News