भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

india

India Vs South Africa 2023 : साउथ अफ्रीका और भारत के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला जोहानिसबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेला गया है जहाँ साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 27.3 ओवर में 116 रन ही बना सका। जवाब में उत्तरी 117 रन का टारगेट भारत ने 16.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। वहीं भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली।

साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा एंडिल फेहलुकवायो ने 49 गेंदों पर 33 रन व टोनी डी जॉर्जी ने 22 गेंद में 28 रन बनाकर आउट हो गए। साथ ही रीजा हेंड्रिक्स, रैसी वैन डर डुसेन, वियान मुल्डर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे। और एडन मार्करम ने 21 गेंद में 12 रन, हेनरिक क्लासेन ने 9 गेंद में 6 रन, डेविड मिलर ने 7 गेंद में 2 रन, केशव महाराज ने 7 गेंद में 4 रन, नंद्रे बर्गर ने 32 गेंद में 7 रन बनाकर आउट हो गए। तबरेज शम्सी ने 8 गेंद में 11 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने पांच विकेट व आवेश खान ने चार विकेट, कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया।

भारत के लिए सबसे ज्यादा साई सुदर्शन ने 43 गेंदों पर 55 रन व तिलक वर्मा 3 गेंद पर 1 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं श्रेयस अय्यर ने 45 गेंदों पर 52 रन, ऋतुराज गायकवाड ने 10 गेंदों पर 5 रन बनाकर आउट हो गए। साउथ अफ्रीका के लिए वियान मुल्डर व एंडिल फेहलुकवायो एक-एक विकेट लिए।

यह है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड, साई सुदर्शन, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार।

साउथ अफ्रीका: ऐडन मार्करम (कप्तान), टोनी डी जॉर्जी, रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डर डसन, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, वायन मुल्डर, एंडिले फेलुक्वायो, केशव महाराज, तबरेज शम्सी और नांद्रे बर्गर।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News