IPL 2024 Final: तीसरी बार आईपीएल के खिताब पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने किया कब्जा, सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से दी मात

कोलकाता नाइट राइडर्स ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए आंद्रे रसल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। वहीं, मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा ने 2-2 विकेट झटके।

Kolkata Knight Riders

IPL 2024 Final: IPL 2024 का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया। जहां KKR की टीम ने 8 विकेट से मुकाबला जीतकर तीसरी बार IPL ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है। आपको बता दें SRH ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इस दौरान हैदराबाद की टीम ने 18.3 ओवर में महज 113 रन पर ही ऑलआउट हो गई। वहीं 114 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम ने 10.3 ओवर में लक्ष्य को हासिल करते हुए 2 विकेट पर 114 रन बनाए।

वेंकटेश अय्यर ने खेली शानदार पारी

IPL 2024 के फाइनल मुकाबले में वेंकटेश अय्यर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने 200 के स्ट्राइक रेट से 26 गेंदों में 3 छक्क और 4 चौके की मदद से नाबाद 56 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं दूसरी तरफ रहमानुल्लाह गुरबाज ने 32 गेंदों में 2 छक्के और 5 चौके की मदद से 39 रन बनाए। इसके अलावा कप्तान श्रेयस अय्यर ने 3 गेंदों में 1 चौके की मदद से 6 रन बनाए।

वहीं बात करें सनराइजर्स हैदराबाद की गेंदबाजी की तो पैट कमिंस और शहबाज अहमद को 1-1 विकेट मिला।

नहीं चले सनराइजर्स हैदाबाद के बल्लेबाज

फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजों के आगे सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज की एक भी नहीं चली। कसी गेंदबाजी के साथ कोलकाता ने खेल पर अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखे हुए थी। आपको बता दें सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से सबसे ज्यादा रन कप्तान पैट कमिंस ने बनाए। इस दौरान उन्होंने 19 गेंद में 2 छक्के और 1 चौके की मदद से 24 रनों की पारी खेली। वहीं दूसरी तरफ एडन मारक्रम 23 गेंदों में 3 चौके की मदद से 20 रन बनाए।

आंद्रे रसल ने झटके सबसे ज्यादा विकेट

कोलकाता नाइट राइडर्स ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए आंद्रे रसल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। वहीं, मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा ने 2-2 विकेट झटके। इसके अलावा वैभव अरोड़ा, सुनील नारायण और वरूण चक्रवर्ती ने 1-1 विकेट मिले।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

कोलकाता नाइट राइडर्स- रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, मिचेल स्टार्क, रमनदीप सिंह, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा और वरुण चक्रवर्ती।

इम्पैक्ट प्लेयर- नितीश राणा, मनीष पांडे, अनुकूल रॉय, शेरफेन रदरफोर्ड, केएस भरत।

सनराइजर्स हैदराबाद- ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, एडन मार्क्ररम, राहुल त्रिपाठी, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), शाहबाज अहमद, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन, जयदेव उनादकट।

इम्पैक्ट प्लेयर- ग्लेन फिलिप्स, उमरान मलिक, अब्दुल समद, मयंक मारकंडेय, वॉशिंगटन सुंदर।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News