आज एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला, यहां जानिए कब शुरू होगा मैच

आज भारत और पाकिस्तान के बीच हॉकी का महामुकाबला खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समय अनुसार दोपहर 1:15 बजे से खेला जाएगा।

आज भारतीय हॉकी टीम का मुकाबला एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में पाकिस्तान के साथ होगा। दरअसल यह मैच चीन के हुलुनबुइर में भारतीय समयानुसार दोपहर 1:15 बजे से खेला जाएगा। बता दें कि भारतीय टीम ने अब तक टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया है और अभी तक अपने चारों मुकाबले जीते हैं।

वहीं पाकिस्तान की बात की जाए तो पाकिस्तान की टीम ने अपने चार में से दो मैचों में जीत दर्ज की है और अंक तालिका में भारत के बाद दूसरे स्थान पर मौजूद है। इसके साथ ही आपको बता दें कि दोनों टीमें पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच हॉकी का इतिहास रहा शानदार

दरअसल भारत और पाकिस्तान के बीच हॉकी का मैच पुराना और शानदार इतिहास रखती है। जानकारी के मुताबिक दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला 1956 में हुआ था, जिसमें भारत ने 1-0 से जीत हासिल की थी और साथ ही गोल्ड मेडल भी जीता था। वहीं जिसके बाद से ही भारत-पाकिस्तान के हॉकी मैचों ने एक कट्टर प्रतिद्वंदी की छाप छोड़ी है। हालांकि अब तक दोनों टीमों के बीच लगभग 180 से अधिक मैच खेले जा चुके हैं, और पाकिस्तान ने कई बार भारतीय टीम पर भी दबदबा कायम किया है। लेकिन एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों टीमें 11 बार आमने-सामने आई हैं, जिसमें भारत ने अधिकांश बार बेहतर प्रदर्शन किया है।

इन छह टीमों के बीच खेले जा रहे मुकाबले

वहीं बता दें कि इस साल की एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में कुल छह टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिनमें भारत, चीन, कोरिया, जापान, मलेशिया, और पाकिस्तान शामिल हैं। जानकारी के अनुसार इस टूर्नामेंट का सेमीफाइनल मुकाबला 16 सितंबर को खेला जाएगा, जबकि फाइनल 17 सितंबर को होगा। वहीं भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट के इतिहास में चार बार खिताब अपने नाम किया है, जबकि पाकिस्तान ने तीन बार यह पुरस्कार जीता है। बता दें कि 2021 में, साउथ कोरिया ने खिताब जीता था। हाल ही में, भारतीय टीम ने पेरिस ओलिंपिक में लगातार दूसरे बार ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास को दोहराया था।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के लिए भारतीय हॉकी टीम:

कप्तान: हरमनप्रीत सिंह, उप-कप्तान: विवेक सागर प्रसाद

अन्य खिलाड़ी: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह, संजय, सुमित, कृष्ण बहादुर पाठक, सूरज करकेरा, राज कुमार पाल, नीलकंठ शर्मा, मनप्रीत सिंह, मोहम्मद राहील मौसीन, अभिषेक, सुखजीत सिंह, अरिजीत सिंह हुंदल, उत्तम सिंह, और गुरजोत सिंह।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के लिए पाकिस्तान हॉकी टीम:

कप्तान: अम्माद बट्ट

अन्य खिलाड़ी: अब्दुल रहमान, एजाज अहमद, गजनफर अली, मुहम्मद हमादूद्दीन, जिकरिया हयात, अब्दुलाह इश्तियाक, सुफयान खान, अरशद लियाकत, अबू महमूद, नदीम अहमद, फैजल कादिर, राणा वाहीद अशरफ, सुलमान रज्जाक, रूमन, हनान शाहिद, मोइन शकील, और मुनिब-उर-रहमान।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News