Khel Ratna Award: खिलाडियों के नाम तय, मिताली सहित इन दिग्गजों को किया गया नामित

हॉकी इंडिया की तरफ से गोलकीपर पीआर श्रीजेश को खेल रत्न और हरमनप्रीत सिंह, वंदना कटारिया, नवजोत कौर को अर्जुन अवार्ड के लिए नामित किया गया है।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल (BCCI) ने प्रतिष्ठित खेल रत्न पुरस्कार (Khel Ratna Award) के लिए भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन और अनुभवी महिला क्रिकेटर मिताली राज के नामों की सिफारिश की है। भारतीय बोर्ड ने अर्जुन पुरस्कार के लिए शिखर धवन, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह की भी सिफारिश की है। 29 अगस्त को देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कोचों को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान से नवाजा जाएगा। इसके लिए इस साल के फिर पुरस्कार में नामांकन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कई दिग्गजों को खेल रत्न पुरस्कार (khel ratna award)  के लिए नामित किया है। जिनमें महिला दिग्गज क्रिकेटर मिताली राज से लेकर अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और केएल राहुल को शामिल किया गया है। बता दें कि इस साल के पुरस्कार का प्रदर्शन 1 जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2020 के दौरान हुई प्रतिस्पर्धा के आधार पर दिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक एक विस्तृत चर्चा के बाद अश्विन और महिला टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान मिताली के नाम खेल रत्न के लिए भेजने का फैसला किया। अर्जुन के लिए धवन राहुल और बुमराह के नामों की सिफारिश कर रहे हैं। वहीँ युवा मामले और खेल मंत्रालय ने पहले आगामी राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2021 के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाने का फैसला किया था। जबकि नामांकन जमा करने की पिछली तिथि 21 जून को बढ़ा दिया गया था।

Read More: Mid-Day-Meal: 56 लाख बच्चों के खाते में नहीं आई राशि, कमलनाथ की सीएम शिवराज से बड़ी मांग

मंत्रालय के आधिकारिक बयान के अनुसार पात्र खिलाड़ियों, कोचों, संस्थाओं, आवेदन पुरस्कार के लिए आमंत्रित किए गए थे और उन्हें ई-मेल किया जाना था। पिछले साल पांच भारतीय खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित खेल रत्न से सम्मानित किया गया। जिसमें मनिका बत्रा, रोहित शर्मा, विनेश फोगट, रानी रामपाल और मरियप्पन फंगावेलु को पिछले साल खेल रत्न से सम्मानित किया गया था। यह भारतीय खेलों के इतिहास में पहली बार था कि एक ही वर्ष में पांच भारतीय एथलीटों को खेल रत्न से सम्मानित किया गया।

वर्ष में पांच भारतीय एथलीटों को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा। उसमें मिताली राज को शामिल किया गया। मिताली राज भारतीय महिला वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के साथ-साथ अभी भारतीय की टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान हैं। इसके अलावा अश्विन को भी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। उन्होंने इसी साल टेस्ट में अपने 400 विकेट पूरे किए हैं। जिसके प्रदर्शन के आधार पर विस्तृत चर्चा के बाद सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए महिला टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान मिताली राज समेत अश्विन के नाम पर सहमति बनी है।इसके अलावा हॉकी इंडिया की तरफ से गोलकीपर पीआर श्रीजेश को खेल रत्न और हरमनप्रीत सिंह, वंदना कटारिया, नवजोत कौर को अर्जुन अवार्ड के लिए नामित किया गया है।