भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। खेलों का महाकुंभ ओलिंपिक 23 जुलाई से जापान के टोक्यो में शुरू हो रहा है। ओलंपिक में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने और खेलों को लेकर जागरूकता और प्रोत्साहन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रीजनल आउटरीच ब्यूरो (आरओबी) और पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) भोपाल द्वारा #Cheer4India (चीयर फॉर इंडिया) के अंतर्गत एक ऑनलाइन ओलिंपिक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

मासूम तेंदुए को मिली ममता की छाया, एक माह के तेंदुआ शावक को वन विभाग के अफसरों ने रेस्क्यू कर मां के पास पहुंचाया

ये क्विज 16 से 23 जुलाई तक ट्विटर हैंडल @ROBBhopal और @PIBBhopal पर चलेगी। ट्विटर पर मौजूद सभी भारतीय जो @ROBBhopal और @PIBBhopal को फॉलो करते हैं वो इसमें हिस्सा ले सकते हैं। इस दौरान हर रोज खेल और खिलाड़ियों से सम्बंधित एक प्रश्न पूछा जायेगा और सबसे पहले सही उत्तर देने वाले को पुरस्कृत किया जायेगा। जीतनेवाले को अपना पूरा डाक पता और फोन नंबर PIB/ROB पर देना होगा। बता दें कि ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए हैशटैग चीयर फॉर इंडिया (#Cheer4India) चलाया जा रहा है। भारत से 18 खेलों के लिए कुल 126 एथलीट टोक्यो जा रहे हैं। किसी भी ओलंपिक में भारत से भेजे जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा दल है। इनमें मध्य प्रदेश के दो खिलाड़ी विवेक सागर और ऐश्वर्य प्रताप सिंह शामिल हैं।

इस बार भारत 18 खेलों की 69 प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेगा। यह पहला मौका होगा जब भारत इतनी बड़ी संख्या में विभिन्न खेलों की अलग-अलग प्रतिस्पर्धा में भाग ले रहा है। इसी के साथ इस बार भारत की ओर से कई खेलों में पहली बार भी भाग लिया जा रहा है। अपने खेल इतिहास में पहली बार भारत की एक फेंसर भवानी देवी ने ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया है। नेत्रा कुमानन ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला नाविक हैं। साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज तैराकी में ‘ए’ योग्यता मानक हासिल करके ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले तैराक हैं।