T20 World Cup 2024: पाकिस्तान ने 15 सदस्यीय टीम का किया ऐलान, बाबर आजम बने कप्तान, ये खिलाड़ी पहली बार खेलेंगे विश्व कप

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ टीम में T20 विश्व कप 2016 और 2021 में खेल चुके दो खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

Pakistan team

Pakistan Cricket Team For T20 World Cup 2024: T20 विश्व कप 2024 का आगाज होने में महज कुछ ही दिन बाकी है। इस बार T20 विश्व कप की मेजबानी यूएसए और वेस्टइंडीज कर रहा है। इसके लिए लिए लगभग सभी टीमों ने अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया था। वहीं, आज यानी शनिवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से अपनी टीम का ऐलान कर दिया गया है। 15 सदस्यीय टीम के स्क्वॉड में कोई भी रिजर्व खिलाड़ी नहीं शामिल किया गया है।

बाबर आजम को मिली कमान

T20 विश्व कप 2024 के लिए पाकिस्तान टीम की कमान बाबर आजम के हाथों में सौंपी गई है। वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ टीम में T20 विश्व कप 2016 और 2021 में खेल चुके दो खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। ये खिलाड़ी कोई और नहीं मोहम्मद आमिर और इमाद वसीम हैं। फिलहाल, पाकिस्तान अभी इंग्लैंड के साथ 4 मैचों की T20 सीरीज खेल रही है, जिसका पहला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था।

इन खिलाड़ियों को पहली बार मिला मौका

T20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान टीम की तरफ से जारी स्क्वॉड में पांच ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं, जोकि पहली बार T20 विश्व कप खेलेंग। जिसमें आजम खान, सईम अयूब, अबरार अहमद, उस्मान खान और मोहम्मद अब्बास अफरीदी खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा बाकी बचे 8 खिलाड़ी पिछले T20 विश्व कप में खेल चुके हैं।

ये रहा टीम का शेड्यूल

  • पहला मैच- 6 जून- यूएसए
  • दूसरा मैच- 9 जून- भारत
  • तीसरा मैच- 11 जून कनाडा
  • चौथा मैच- 16 जून- आयरलैंड

ये रही टीम

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, आजम खान, अबरार अहमद, हारिस रऊफ, फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, इमाद वसीम, नसीम शाह, उस्मान खानसईम अयूब, मोहम्मद आमिर, शादाब खान और शाहीन शाह अफरीदी खिलाड़ी शामिल हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।