इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रविंद्र जड़ेजा ने किया नया कारनामा, इस खास क्लब में हुए शामिल

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच गुरूवार को हैदराबाद में खेला गया। जहां रविंद्र जड़ेजा ने 3 विकेट चटकाकर एक नई उपलब्धि हासिल कर इस खास क्लब में अपना नाम दर्ज करा लिया।

Shashank Baranwal
Published on -
Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja International Wickets: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। जिसका पहला मुकाबला आज यानी गुरूवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 64.3 ओवर में 246 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। वहीं भारत पहली पारी में 23 ओवर में 119 रन पर 1 विकेट गंवाकर खेल रही है। वहीं रविंद्र जड़ेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 3 विकेट लेकर एक नई उपलब्धि हासिल की है।

ये उपलब्धि की हासिल

रविंद्र जड़ेजा ने पहली पारी में 3 विकेट चटकाए। जिसकी बदौलत उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 550 विकेटों का आंकड़ा पार कर लिया। बता दें रविंद्र जड़ेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 18 ओवरों में 88 रन देकर 3 विकेट झटके। वहीं 550 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले भारत के 7वें खिलाड़ी बन गए हैं। इनसे पहले ऐसा कपिल देव, अनिल कुंबले, जहीर खान, जगवाल श्रीनाथ, रविचंद्रन अश्विन, और हरभजन सिंह हैं। गौरतलब है कि भारत में सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय विकेट लेने वाले खिलाड़ी अनिल कुंबले हैं। जिन्होंने कुल 956 विकेट झटके हैं।

ये रहा है उनका क्रिकेट करियर

रविंद्र जड़ेजा भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। वह बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज है। उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेला है। इस दौरान उन्होंने कमाल की पारी खेली है। बता दें रविंद्र जड़ेजा ने T20 क्रिकेट में अब तक कुल 53 विकेट, एकदिवसीय क्रिकेट में कुल 220 विकेट और टेस्ट क्रिकेट में कुल 278 विकेट हैं। जिससे उन्होंने 550 का आंकड़ा पार कर लिया।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News