IPL 2025 का सीजन खत्म होने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग ने बिजनेस और ब्रांड वैल्यू में नया रिकॉर्ड बना दिया है। इस बार Royal Challengers Bangalore (RCB) ने न सिर्फ अपना पहला खिताब जीता, बल्कि सबसे वैल्यूएबल टीम भी बन गई है। दरअसल 2024 में जहां टीम की ब्रांड वैल्यू ₹1,946 करोड़ थी, वहीं 2025 में ये बढ़कर ₹2,307 करोड़ हो गई। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स जैसे 5-5 बार की चैंपियन टीमों को पीछे छोड़ना RCB के लिए ऐतिहासिक पल रहा है। हुलिहान लोकी की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल IPL की बिजनेस वैल्यू ₹1.56 लाख करोड़ तक पहुंच गई है।
दरअसल IPL में टीमों की ब्रांड वैल्यू में इस बार कई दिलचस्प बदलाव देखने को मिले हैं। RCB जहां टॉप पर रही है, वहीं मुंबई इंडियंस ₹2,075 करोड़ और चेन्नई सुपर किंग्स ₹2,015 करोड़ के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं है।
सबसे ज्यादा पंजाब किंग्स ने चौंकाया
लेकिन सबसे बड़ी छलांग पंजाब किंग्स ने लगाई है। दरअसल PBKS की ब्रांड वैल्यू 39.6% की बढ़ोतरी के साथ ₹1,208 करोड़ पहुंच गई है। टीम का फाइनल तक पहुंचना, नए स्टार खिलाड़ियों को साइन करना और सोशल मीडिया पर एंगेजमेंट बढ़ना इसके पीछे बड़ी वजह रही है। कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद भी टॉप-5 टीमों में शामिल हैं, जिससे यह साफ है कि टीम की वैल्यू केवल ट्रॉफी से नहीं, बल्कि फैन बेस, मार्केटिंग और डिजिटल स्ट्रैटेजी से भी तय होती है।
IPL ब्रांड और बिजनेस वैल्यू का फर्क?
दरअसल IPL की ब्रांड वैल्यू ₹33,000 करोड़ तक पहुंच गई है, जो पिछले साल से 13.8% ज्यादा है। ब्रांड वैल्यू का मतलब है सिर्फ IPL नाम, लोगो और इमेज की कीमत कितनी है। वहीं, बिजनेस वैल्यू ₹1.56 लाख करोड़ में पूरी लीग की मार्केट वैल्यू शामिल है, जिसमें कमाई के सभी स्रोत, मीडिया राइट्स, स्पॉन्सरशिप और टिकटिंग शामिल हैं। IPL 2025 में स्पॉन्सरशिप और एडवर्टाइजिंग से ₹5,000 करोड़ की कमाई हुई है। BCCI ने कई ब्रांड्स के साथ बड़े कॉन्ट्रैक्ट साइन किए। टाटा ग्रुप ने 2028 तक के लिए टाइटल स्पॉन्सरशिप को ₹2,500 करोड़ में रिन्यू किया।
वहीं इसके अलावा, IPL 2025 का फाइनल मैच (RCB vs PBKS) 67.8 करोड़ दर्शकों ने देखा, जो किसी भी T20 मैच के लिए नया वर्ल्ड रिकॉर्ड रहा है। यह आंकड़ा भारत-पाक T20 से भी ज्यादा रहा है।





