Rohit Sharma Record: जीत के साथ रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुए कई रिकॉर्ड, 2 बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाले बने एकमात्र भारतीय

Rohit Sharma Record: टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीतने के साथ ही रोहित शर्मा के नाम कई रिकॉर्ड भी बने हैं। रोहित भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो बार टी20 का वर्ल्ड कप अपने नाम करने में सफलता हासिल की है।

Rohit Sharma Record: भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर ट्राफी अपने नाम की है। इसी के साथ टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने भी कई रिकॉर्ड बना डाले हैं। रोहित पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो बार टी20 वर्ल्ड कप में जीत हासिल की है। वहीं वो इस ट्राफी को जीतने वाले सबसे ज्यादा उम्र के कप्तान भी बन गए हैं।

2 बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले पहले भारतीय

यह पहली बार है जब किसी भारतीय ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीता है। इससे पहले साल 2007 में भारतीय टीम ने पहली बार टी20 का ​वर्ल्ड कप जीता था। उस समय टीम की कप्तानी एमएस धोनी कर रहे थे। जिस समय एमएस धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने विश्व कप अपने नाम किया था उस समय रोहित शर्मा भी टीम के मैंबर थे। तब से लेकर अब तक रोहित शर्मा ने हर टी20 वर्ल्ड खेला, लेकिन चैंपियन नहीं बन पाए। लेकिन 2024 में मिली जीत के बाद रोहित शर्मा भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए है जिन्होंने दो बार टी20 का वर्ल्ड कप अपने नाम करने में सफलता हासिल की है।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा उम्र में जीती ट्राफी

रोहित शर्मा 2024 टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाले सबसे ज्यादा उम्र वाले कप्तान बन गए हैं। बता दें कि रोहित ने 37 साल की उम्र में टी20 विश्व कप जीता है। इस जीत के साथ ही उन्होंने टी20 क्रिकेट से संन्यास भी ले लिया। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान आरोन फिंच है जिन्होंने साल 2021 में 34 साल की उम्र में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।

सबसे ज्यादा टी-20 फाइनल खेलने वाले भारतीय

इसी के साथ रोहित शर्मा टी-20 के सबसे ज्यादा फाइनल खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं। वो टी-20 के 11 फाइनल मुकाबलों का हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय है। वहीं अन्य खिलाड़ियों की बात की जाएं तो इस लिस्ट में रोहित से ज्यादा डेवोन ब्रावो और फाइरोन पोलार्ड का नाम है जिन्होंने 16 फाइनल मुकाबले खेले हैं। फिर शोएब मलिक जो 15 फाइनल मुकाबले का हिस्सा रह चुके हैं।

सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल जीतने वाले कप्तान

साल 2024 में टी-20 में मिली जीत के बाद रोहित शर्मा सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने टीम को 50वें मैच में भारतीय टीम को जीत दिलाई है। रोहित के बाद अगला नाम पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का आता है। जिन्होंने पाकिस्तान की टीम को बतौर कप्तान 48 टी-20 मैच जिताए हैं। इस लिस्ट में तीसरा नाम ब्राइन मसाबा का आता है जिसने युगांडा की कप्तानी करते हुए 44 मैच जीते हैं।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News