WFI के अध्यक्ष चुने गए बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह, साक्षी मलिक ने किया संन्यास का ऐलान

wfi

WFI Chairman Sanjay Singh: भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के नए अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर दिया गया है। कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के नजदीकी संजय सिंह को नया अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। बता दें संजय सिंह ने अपने प्रतिद्वंद्वी कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल जीतने वाली अनीता श्योराण को चुनाव में 40:7 के अंतर से हराकर अध्यक्ष चुने गए।

साक्षी मलिक ने किया संन्यास लेने का ऐलान

वहीं बृजभूषण शरण सिंह के नजदीकी संजय सिंह के अध्यक्ष चुने जाने पर रेसलर साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि अगर बृजभूषण शरण सिंह जैसे लोग ही लोगों को महासंघ में जगह मिलती रहेगी तो वे आज कुश्ती छोड़ती हैं। गौरतलब है कि पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ साक्षी मलिक ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। जिसको लेकर उनके साक्षी मलिक के साथ बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट जैसे कई रेसलर ने दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन भी किया था। वहीं साक्षी मलिक का कहना है कि आशा है कि हमें न्याय मिलेगा। साथ ही कहा कि हमारी कुश्ती का भविष्य अंधकार में है।

संजय सिंह कौन हैं?

WFI के अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए 21 दिसंबर को चुनाव कराया गया। जहां बृजभूषण शरण सिंह के नजदीकी संजय सिंह को अध्यक्ष के पद जीत मिली है। संजय सिंह को बब्लू नाम से भी जाना जाता है। वहीं वो उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले झांसी नामकर गांव के रहने वाले हैं। आपको बता दें संजय सिंह का कुश्ती से रिश्ता बहुत पुराना है। इनके दादा और पिता दंगल कराया करते थे। साल 2018 में इन्हें उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। वहीं साल 2019 में इन्हें भारतीय कुश्ती संघ में कार्यकारी समिति में संयुक्त सचिव के रूप में चुना गया था।

इन्हें बनाया गया उपाध्यक्ष

WFI के अध्यक्ष पद के चुनाव के बाद उपाध्यक्ष के पदों के भी नामों का ऐलान कर दिया गया है। कुश्ती महासंघ के बाद एके साहा, जय प्रकाश, करतार सिंह और श्री फौनी को उपाध्यक्ष का पद दिया गया है। वहीं कुश्ती महासंघ के महासचिव के रूप में लोकांत को चुना गया है।

गौरतलब है कि अगस्त 2023 में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के द्वारा WFI को तयशुदा वक्त में चुनाव न कराने के कारण निलंबित कर दिया गया था। वहीं अब चुनावों के पूर्ण होने के बाद यह अनुमान लगाया जा सकता है कि जल्द ही निलंबन को वापस ले लिया जाएगा। आपको बता दें भारतीय कुश्ती महासंघ के कुल अध्यक्ष सहित कुल 15 पदों पर चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण की गई है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News