टी20 विश्व कप 2024 के लिए युगांडा ने किया क्वालीफाई, देखें टॉप 20 टीमों की लिस्ट

Shashank Baranwal
Published on -
T20 World Cup 2024

T20 World Cup 2024: साल 2024 में पुरुष टी20 विश्व कप का मुकाबला संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जाएगा। इस विश्व कप में विश्व की टॉप 20 टीमें खेलेंगी। जिसमें से सभी टीमों का चयन हो गया है। वहीं टी20 विश्व कप में आखिरी टीम के रूप में युगांडा की टीम शामिल हुई है।

अफ्रीका रीजन से दो टीमों का हुआ चयन

टी20 विश्व कप 2024 के लिए अफ्रीका में क्वालीफायर मुकाबला खेला जा रहा है। जिसमें नामीबिया और युगांडा की टीम अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टॉप 20 टीमों में अपनी जगह पक्की कर ली है। आपको बता दें अफ्रीका में खेले जा रहे क्वालिफायर राउंड में पॉइंट्स टेबल में टॉप 2 टीमों को लिया जाना था। जिसमें नामीबिया पहले पायदान पर है। वहीं युगांडा की टीम ने 6 मैचों में से 5 में जीतकर दूसरे पायदान पर आ गई। जिसके बाद नामीबिया और युगांडा की टीम का चयन हो गया।

जिम्बाब्वे के लिए बुरी खबर

टी20 विश्व कप 2024 को लेकर जिम्बाब्वे की टीम के लिए बुरी खबर है। अफ्रीका रीजन में खेले जा रहे क्वालीफायर राउंड में जिम्बाब्वे की टीम तीसरे पायदान पर है। जिसके चलते टी20 विश्व कप में चयन नहीं हो पाया। आपको बता दें जिम्बाब्वे की टीम का चयन हाल ही में संपन्न एकदिवसीय विश्व कप 2023 में भी नहीं हुआ था। इस तरह जिम्ब्बावे की टीम दो वैश्विक मुकाबले में खेलने से बाहर हो गई।

इन टीमों का हुआ है चयन

टी20 विश्व कप 2024 के लिए विश्व की टॉप 20 टीमों का चयन हुआ है। जिसमें सबसे आखिर में युगांडा की टीम शामिल हुई है। ये टीमें निम्न हैं-

  1. ऑस्ट्रेलिया
  2. भारत
  3. न्यूजीलैंड
  4. दक्षिण अफ्रीका
  5. पाकिस्तान
  6. बांग्लादेश
  7. श्रीलंका
  8. संयुक्त राज्य अमेरिका
  9. वेस्टइंडीज
  10. अफगानिस्तान
  11. नीदरलैंड्स
  12. आयरलैंड
  13. स्कॉटलैंड
  14. स्कॉटलैंड
  15. नेपाल
  16. पापुआ न्यु गिनी
  17. कनाडा
  18. ओमान
  19. नामीबिया
  20. यूगांडा

जून 2024 में खेला जाएगा मुकाबला

आपको बता दें टी20 विश्व का मुकाबला अगले साल 4 जून 2024 से शुरूआत होगी। जिसकी मेजबानी संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज कर रहा है।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News