कौन से वो खिलाड़ी हैं, जिन्होंने T20 क्रिकेट में भारत की कप्तानी की?

भारत के लिए सभी प्रारूपों में 97 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार कप्तान नियुक्त किया गया है।

स्पोर्ट्स, डेस्क रिपोर्ट। भारत के लिए सभी प्रारूपों में 97 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार कप्तान नियुक्त किया गया है। केएल राहुल की कमर में दाहिनी चोट के कारण अस्थायी नेतृत्व परिवर्तन के अलावा, पंत T20I में भारत के दूसरे सबसे कम उम्र के कप्तान और कुल मिलाकर चौथे सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए हैं।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश के गृहमंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट में भांडेर को 700 करोड़ की सौगात दिलाई

पंत, किसी भी प्रारूप में भारत का नेतृत्व करने वाले 42वें कप्तान होंगे। व आठवें T20 कप्तान होंगे। 24 वर्षीय खिलाड़ी से पहले सैयद किरमानी, वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी सहित विकेटकीपर बल्लेबाजों की एक विशिष्ट सूची में शामिल होंगे, जिन्होंने भारत का नेतृत्व किया है। पंत, जिन्हें हाल ही में नियमित कप्तान रोहित शर्मा द्वारा राहुल और जसप्रीत बुमराह के साथ नेतृत्व समूह के हिस्से के रूप में चुना गया था।

यह भी पढ़ें – SBI के ग्राहक जरा ध्यान दें मिल सकता है बड़ा फायदा, RBI के रेपो रेट बढ़ाने का दिखेगा असर

पंत ने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई में उच्चतम स्तर पर नेतृत्व किया था। दिल्ली की घरेलू टीम की बात करें तो पंत वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली और शिखर धवन के बाद राज्य की ओर से भारत के चौथे टी20 कप्तान होंगे। कप्तान के रूप में दो आईपीएल सीज़न में, पंत ने कैपिटल्स के लिए 16 जीत, 13 हार और एक टाई का नेतृत्व किया है।

यह भी पढ़ें – Toyota जल्द ही पेश करने जा रहा अपनी नई SUV, फीचर्स इतने धांसू की धड़ल्ले से होगी बिक्री

आईपीएल 2021 में पंत के कप्तानी में टेबल-टॉपर्स, डीसी पिछले सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स से दूसरा क्वालीफायर हारने के बाद फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही थी। आईपीएल के हाल ही में समाप्त हुए 15वें सीज़न में, दिल्ली ने अपना आखिरी लीग मैच मुंबई इंडियंस से गंवा दिया जिसके बाद उसका प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने की संभावनाओं को प्रभावित करे दिया था।

यह भी पढ़ें – WhatsApp की चैट के खो जाने का डर अब नहीं रहेगा आपको, स्टोर कर सकेंगे अपनी जरूरी चैट

अब तक 7 कप्तानों ने भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी की है। भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के पहले कप्तान वीरेंद्र सहवाग थे, जिन्होंने 2006 में टीम इंडिया की कप्तनी की थी। वह केवल एक मैच के लिए कप्तान थे। इसके बाद एमएस धोनी ने 72 मैच, सुरेश रैना ने 3 मैच, अजिंक्य रहाणे ने 2 मैच, विराट कोहली ने 50 मैच, रोहित शर्मा ने 28 मैच और शिखर धवन ने 3 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है।

यह भी पढ़ें – New Volkswagen Virtus ने भारत में की धांसू एंट्री, जाने कीमत

भारत के T20I कप्तानों की लिस्ट
1. वीरेंद्र सहवाग (1 मैच)
2. एमएस धोनी (72 मैच)
3. सुरेश रैना (3 मैच)
4. अजिंक्य रहाणे (2 मैच)
5. विराट कोहली (50 मैच)
6. रोहित शर्मा (28 मैच)
7. शिखर धवन (3 मैच)
8. ऋषभ पंत (गुरुवार 9 जून 2022 को पहला मैच)