Facebook और Twitter यूजर्स के लिये बड़ी खबर! अगस्त से बदल रहे हैं ये नियम, जानें डिटेल

अगस्त से Twitter अपने एक फीचर को बंद करने जा रहा है, वहीं फेसबुक अपनी महत्वपूर्ण सेवा का विस्तार करने जा रहा है।

टेक, डेस्क रिपोर्ट। Facebook और Twitter यूजर्स के लिये बड़ी  खबर सामने आई है। अगस्त से Twitter और Facebook से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर इनके यूजर्स पर पड़ेगा। Twitter जहां अपने एक फीचर को बंद करने जा रहा है। यह अगस्त के पहले हफ्ते से डिएक्टिवेट हो जाएगा। वहीं फेसबुक अपनी महत्वपूर्ण सेवा का विस्तार करने जा रहा है। जिसका फायदा एक बड़ा वर्ग उठा सकेगा। आपको बता दें Twitter Fleet सर्विस को 3 अगस्त से बंद किया जा रहा है। साथ ही Facebook पेमेंट का विस्तार किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- International Tiger Day: टाइगर स्टेट होने पर गौरवान्वित सीएम शिवराज, कही बड़ी बात

Facebook में ये हैं बदलाव

Facebook ऑनलाइन रिटेलर्स के लिए अगले महीने पेमेंट सिस्टम को एक्सपैंड करने जा रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने अपना खुद का पेमेंट सिस्टम लॉन्च किया है। इसका सपोर्ट Facebook मेन साइट और मैसेंजर में दिखेगा। साथ ही जल्द ही सब्सिडियरी कंपनी WhatsApp और Instagram पर भी Facebook payment को ऐड किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Facebook Pay कंपनी की साइट के साथ-साथ दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर भी नजर आएगा।

ये भी पढ़ें- MP News: DA वृद्धि पर शिवराज सरकार और कर्मचारी आमने सामने, कलेक्टरों को मिले निर्देश

Twitter में ये हैं बदलाव

Twitter ने 3 अगस्त से अपनी पॉपुलर Fleets सर्विस को बंद करने का ऐलान कर दिया है। Twitter ने Fleets फीचर को पिछले साल 2020 में जून माह में लॉन्च किया था। फ्लीट फीचर में 24 घंटे के अंदर ऑटोमेटिक तरीके से फोटो गायब हो जाती थी या टेक्स्ट हट जाता था। ट्विटर का कहना था कि फ्लीट फीचर का ज्यादातर इस्तेमाल लोग अपने ट्वीट की रीच बढ़ाने और प्रमोशन के लिए कर रहे थे। इसके माध्यम से वह अपने ट्वीट को हाईलाइट कर अधिक से अधिक लोगों से कम्युनिकेशन स्थापित करने की कोशिश कर रहे थे। टि्वटर की फ्लीट्स सर्विस लोगों में नाकामयाब साबित हुई इसलिये टि्वटर इस सेवा को तीन अगस्त से समाप्त कर देगा।