सावधान! फ्री Wi-Fi पड़ सकता है भारी, हैक हो सकती है पर्सनल डिटेल

भावना चौबे
Published on -
wifi

Free Wi-Fi Disadvantages: आज के जमाने में इंटरनेट ने इस कदर धूम मचा रखी है कि हर कोई इसका दीवाना बन गया है। बिना इंटरनेट के ऐसा लगने लगा है जैसे की जिंदगी में कोई रंग ही नहीं है। आजकल हर काम के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है। इंटरनेट की इस दुनिया में अगर किसी को फ्री इंटरनेट यानी फ्री Wi-Fi मिलता है तो लोग बिल्कुल मौका नहीं छोड़ते। इस तरह फ्री इंटरनेट के लालच में कई बार बड़ा नुकसान हो जाता है।

फ्री इंटरनेट यानी फ्री Wi-Fi कई बार हैकर के द्वारा बिछाया गया जाल होता है। फ्री वाई-फाई की मदद से हमें इंटरनेट तो मिल जाता है। लेकिन इससे हमारी बैंक डिटेल और पर्सनल डिटेल चोरी हो सकती है। इसलिए कभी भी रेलवे स्टेशन, होटल, रोड या किसी भी पब्लिक जगह पर वाई-फाई का इस्तेमाल करना बहुत रिस्की होता है। इसके चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि फ्री वाई-फाई से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं और इसे इस्तेमाल करने के लिए किन सावधानियों को बरतना जरूरी होता है।

फ्री Wi-Fi से कैसे चोरी होती है डिटेल

दरअसल, जब हम हमारे मोबाइल या सिस्टम को फ्री वाई-फाई से कनेक्ट करते हैं तो पर्सनल डाटा और बैंक डिटेल चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है। कई हैकर्स फ्री वाई-फाई के द्वारा यूजर्स के बैंकिंग डाटा के साथ-साथ पर्सनल डिटेल को आसानी से हैक कर लेते हैं। हैकर्स इससे आपका पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक खाता जानकारी और अन्य व्यक्तिगत जानकारी चुरा लेते हैं। जब भी हम हमारे फोन को फ्री वाई-फाई से कनेक्ट करते हैं तो हैकर्स लूपहोल की मदद से मैक एड्रेस और आईपी एड्रेस को हैक कर लेते हैं। इनको आसानी से हैक करने के बाद फोन में मौजूद डाटा पैकेट को हैकर्स ट्रांसफर कर लेते हैं। इसके बाद हैकर्स आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री चेक करते हैं। इस दौरान आपका डाटा उनके पास आसानी से पहुंच जाता है।

फ्री Wi-Fi से और क्या नुकसान होते हैं

साइबर क्राइम

फ्री Wi-Fi साइबर क्राइम का मुख्य कारण है। फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करने से पर्सनल डाटा और बैंक डिटेल हैकर के पास पहुंच जाती है। जिस वजह से साइबर क्राइम का खतरा बढ़ जाता है।

कैसे बरतें सावधानी

1. जिन Wi-Fi में पासवर्ड नहीं लगा रहता है उन Wi-Fi को कनेक्ट करने से बचें। अगर आप नहीं जानते हैं कि नेटवर्क किसके द्वारा संचालित किया जा रहा है तो उसे ना जुड़ें।

2. अगर आपने पब्लिक वाई-फाई कनेक्ट भी किया है तो इस बात का ध्यान रखें की कोई भी काम बैंक रिलेटेड ना किया जाए। मतलब वाई-फाई कनेक्ट करने के बाद ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने से बचें।

3. पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने के दौरान किसी भी तरह के पासवर्ड को फोन में सेव करने से बचें क्योंकि इस गलती से हैकर को डीटेल्स हैक करने में आसानी हो सकती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News