How to increase car mileage : इन गलतियों की वजह से ही आपकी कार दे रही खराब माइलेज

कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ लोग खराब माइलेज से अक्सर परेशान रहते हैं। तो आखिरकार खराब माइलेज के पीछे का कारण क्या है? यदि आप भी अपने कार के खराब माइलेज से परेशान है तो यकीन मानिए आप अकेले नहीं है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। How to increase car mileage बाइक के मुकाबले कार कम एवरेज देती है। यह हम सभी जानते हैं लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ लोग खराब माइलेज से अक्सर परेशान रहते हैं। तो आखिरकार खराब माइलेज के पीछे का कारण क्या है? यदि आप भी अपनी कार के खराब माइलेज से परेशान है तो यकीन मानिए आप अकेले नहीं है। दरअसल हमारे देश में कई लोग खराब माइलेज के कारण हमेशा परेशान रहते हैं और उसके बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में अगर बार-बार बढ़ोतरी होती रहे तो व्यक्ति और भी ज्यादा परेशान हो जाता है।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 12 मई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

कार माइलेज खराब (How to increase car mileage) होने के पीछे कई कारण होते हैं जिस पर समय से ध्यान नहीं दिया जाए तो यह आपके कार्य के माइलेज को और खराब कर सकता है। तो आइए जानते हैं हम उन कारणों को जिसके कारण कार्य के माइलेज को खराब होने से हम बचा सकते हैं।

यदि आपकी ड्राइविंग स्टाइल या कहें ड्राइविंग स्किल बहुत ही खराब है तो इसका असर आपकी कार की परफॉर्मेंस के माइलेज पर पड़ता है। दरअसल कार को बहुत ज्यादा तेज चलाने पर इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है इसलिए तेल की खपत ज्यादा होती है। यदि गाड़ी को बेवजह स्टार्ट रखा जाए या Clutch, Brake, Gear आदि का गैर जरूरी इस्तेमाल किया जाए तो यह भी कार का माइलेज बिगाड़ देता है।

यह भी पढ़ें – MP : लापरवाही पर बड़ा एक्शन, CMO सहित 256 अधिकारियों को नोटिस जारी, जवाब नहीं देने पर होगी एकपक्षीय कार्रवाई

चाहे इंसान हो या गाड़ी उसको चलने के लिए उसके बॉडी पार्ट को एनर्जी की जरूरत होती है। इसी तरह गाड़ी में हर पार्ट की ऑयलिंग बहुत जरूरी है। यदि कार के पार्ट्स की नियमित ऑयलिंग किया जाए तो इसके पार्ट स्मूथ रहते हैं। जिससे इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है। यदि ऑयलिंग नहीं किया जाए तो इसके पार्ट हार्ड हो जाते हैं और फ्रिक्शन बढ़ जाता है। जिससे इंजन पर जोर पड़ता है और माइलेज कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें – MP पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव : 24 मई को जारी होगी अधिसूचना, आयोग की आज कलेक्टर्स के साथ बड़ी बैठक, तैयारी पूरी

आपकी कार का फ्यूल पंप अगर सही से काम नहीं कर रहा है तो कार का माइलेज खराब हो सकता है, क्योंकि फ्यूल टैंक से फ्यूल इंजेक्टर तक फ्यूल को पहुंचाने का काम फ्यूल पंप करता है। यदि इस में कुछ खराबी हो जाए तो फिर की सप्लाई में अड़चन आती है ऐसे में इंजन पर गैरजरूरी प्रभाव पड़ता है और फूल की खपत ज्यादा होती है।

कार के टायर भी बेहतर माइलेज देने में मदद करते हैं, क्योंकि पूरे कार का दबाव इन टायरों पर ही होता है। अगर टायर की स्थिति अच्छी होगी तो कार की परफॉर्मेंस भी अच्छी रहेगी। यदि टायर में हवा कम है तो इंजन को मूव करने के लिए दबाव बढ़ जाता है। ऐसे समय में ज्यादा प्रेशर की जरूरत पड़ती है। इससे फ्यूल ज्यादा खर्च होता है।

यह भी पढ़ें – MP News : सरकार के मंत्री से मंत्रीजी का दुखड़ा “किसान निपटा तो हमें निपटा देगा”

गाड़ी का पावरहाउस उसका इंजन होता है। यदि इंजन ही खराब स्थिति में है तो कार का माइलेज तो खराब होना कोई बड़ी बात नहीं है। कार के इंजन में मौजूद एयर फिल्टर और फ्यूल इंजेक्टर सही से काम नहीं करेंगे तो परफॉरमेंस बिगड़ जाएगी इसलिए जरूरी है कार का नियमित सर्विस करवाएं और इंजन के सभी पार्ट्स को ठीक रखें।