चुनाव संबंधी किसी भी सवाल का जवाब नहीं देगी Gemini AI, गूगल ने लगाए प्रतिबंध, जानें क्या हैं पूरा मामला

Gemini AI: इस साल भारत के साथ अन्य देशों में भी चुनाव होने है। गूगल से कोई गलती ना हो इसके लिए वो पहले से ही सतर्क हो गया है। गूगल का एआई जेमिनी चुनाव से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब नहीं देगी।

Saumya Srivastava
Published on -

Gemini AI: इस साल भारत के साथ अन्य देशों में भी चुनाव है। ऐसे में गूगल ने अपने एआई चैटबॉट जेमिनी एआई के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। गूगल का एआई जेमिनी इस साल किसी भी चुनाव के संबंध में किसी भी सवाल का कोई जवाब नहीं देगा। गूगल ने अपने एआई चैटबॉट पर इस साल विश्नभर में होने वाले चुनावों से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब देने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसका मतलब ये है कि भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव और विश्व के अन्य देशों में होने वाले चुनावों के बारे में जेमिनी किसी भी सवाल का जवाब नहीं देगा। आइए जानते है क्या है पूरा मामला।

जवाब नहीं देगी जेमिनी

भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। आने वाले कुछ महीनों में भारत में लोकसभा का चुनाव है। वहीं दूसरी ओर अमेरिका में भी राष्ट्रपति का चुनाव होना बाकी है। ऐसे में गूगल ने ये साफ कर दिया है कि चुनाव से जुड़े किसी भी सवाल जेमिनी कोई जवाब नहीं देगी। इन चुनावों में जेमिनी एक बड़ी भूमिका निभा सकती है। दरअसल गूगल का कहना है कि वो फेक न्यूज से बचने के लिए ऐसा कर रहा है। वो नहीं चाहता कि लोगों तक गलत जानकारी पहुंचे। भारत पिछले कुछ दिनों से फेक न्यूज और डीपफेक पर सख्त है।

Continue Reading

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava