Google Gemini AI: गूगल असिस्टेंट हुआ पुराना अब करें Gemini AI से बात, जानें कैसे करें स्मार्टफोन में इंस्टॉल

गूगल अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। जिसका नाम गूगल जेमिनी है। पहले गूगल में असिस्टेंट फीचर था जो अब पुराना हो गया है। आप भी इस फीचर से अपडेट हो जाइए। जानें गूगल असिस्टेंट की जगह गूगल जेमिनी का इस्तेमाल कैसे करें।

Google Gemini AI: गूगल अपने यूजर्स को नए-नए फीचर्स के साथ अपडेट करता है। गूगल का ऐसा ही नया फीचर है जेमिनी। जिसे गूगल बार्ड की जगह पर इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही गूगल एक नया ऐप Google जेमिनी ऐप भी लेकर आया है। अब आपको अपने स्मार्टफोन में जेमिनी के माध्यम से कई एआई फीचर्स मिलेगा। जिससे अब आपका स्मार्टफोन एक्सपीरिएंस बदल जाएगा। जानिए अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में जेमिनी ऐप को कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है।

जानिए पूरा प्रोसेस

अपने गूगल असिस्टेंट को जेमिनी एआई में बदलने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर जेमिनी ऐप डाउनलोड करिए। डाउनलोड होते ही ये ऐप आपसे लॉग-इन संबंधी जानकारी मागेंगा। Google Assistant को ओपन करके आपको दाईं ओर प्रोफाइल आइकन टैप करना होगा। फिर सेटिंग्स में जाकर डिजिटल असिस्टेंट फ्रॉम गूगल पर टैप करना करें। यहां पर आपको जेमिनी और गूगल असिस्टेंट दोनों दिखाई देंगे। यहां पर आपको जेमिनी सेलेक्ट करना है। अब Hey Google के जगह आप जेमिनी एआई का इस्तेमाल कर सकते है।

क्या है गूगल जेमिनी

Google जेमिनी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से चलने वाला चैटबॉट है। यह Google Assistant जैसे सारे काम कर सकता है। Google जेमिनी स्मार्ट डिवाइस को कंट्रोल कर सकता है। इसके माध्यम से आप से ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते है। इसमें ऐसे एआई फीचर्स हैं, जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के काम को आसानी से कर सकते है।

जेमिनी में क्या है नया

गूगल के यूजर्स अब जेमिनी में किसी रिप्लाई को एडिट करवा सकते हैं। साथ ही वो जेमिनी से उसी पूरी तरह से हटा भी सकते हैं। सामान्य भाषा में कहे तो जेमिनी के रिप्लाई पर अब आपका कंट्रोल होगा। फिलहाल ये नया फीचर जेमिनी के वेब वर्जन के लिए ही उपलब्ध है। आपको बता दें कि ये नया फीचर अभी अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट कर रहा है। गूगल ने कहा है कि भविष्य में यह अन्य भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News