Google Search Tips: गूगल पर भूलकर भी न सर्च करें ये चीजें, वरना हो सकता है जेल, लग सकता है जुर्माना

Google Search Tips: गूगल का इस्तेमाल आजकल हर कोई कर रहा है। लेकिन क्या आप जानते है कुछ ऐसी जीजें है जिन्हें अगर आप सर्च करेंगे तो आपको जेल भी हो सकती है। या फिर गूगल आपको बैन कर देगा। गूगल सर्च करते समय हमेशा ध्यान दें कि आप क्या खोज रहें है। नहीं तो आप मुसीबत में आ सकते है।

Google Search Tips: लोगों को लगता है कि गूगल पर कुछ भी सर्च कर लो। क्योंकि यहां पर आपको सब चीज की जानकारी मिल जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं है ऐसी बहुत सी चीजें जिन्हें अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आप परेशानी में पड़ सकते है। यहां तक कि ऐसा करने पर आपको जेल के साथ जुर्माना भी देना पड़ सकता है। गूगल ने अपने नियम पहले ही बना रखें है। गूगल ने अनैतिक या गैर-कानूनी चीजें के सर्च पर बैन लगा रखा है। अगर आप गूगल के नियमों का पालन नहीं करेंगे तो फिर वो आपको बैन कर सकता है।

गैरकानूनी सामग्री सर्च करने पर बैन

गूगल पर अगर आप भी कुछ ऐसी चीजें सर्च करते हैं जो उसके लिए गैरकानूनी है तो आपके लिए खतरा है। क्योंकि गूगल की कंपनी ने अपनी तरफ से गैरकानूनी चीजों को सर्च करने पर बैन लगा दिया है। गूगल की ओर से गैरकानूनी चीजों में बच्चों से जुड़ा कोई अश्लील कंटेट, हिंसा को बढ़ावा देने वाली कोई वीडियो या फिर फोटोज इसके आलावा हेट कंटेट को शामिल किया है।

धोखाधड़ी की साजिश करना

अगर आप गूगल पर किसी तरह की जालसाजी करते हैं तो गूगल आपको बैन कर देगा। इसके साथ ही ऐसा करने पर जेल भी हो सकता है। गूगल किसी भी तरह की जालसाजी करने की अनुमति नहीं देता है। बहुत से लोग गूगल पर फिशिंग या फेक रिव्यू का इस्तेमाल करने की कोशिश करते है। ऐसा करते हुए पाएं जाने पर वो जुर्माना भी लगा सकता है।

गूगल पॉलिसी का उल्लंघन

गूगल ने अपनी पॉलिसी पहले से ही बना कर रखी है। जब आप पहली बार गूगल का इस्तेमाल करते है तो वो आपको अपनी पॉलिसी के बारे में बताता है। जिसके बाद उससे सहमत होने के बाद ही गूगल खुद के इस्तेमाल का परमिशन देता है। लेकिन अगर आपने अगर गूगल की किसी भी पॉलिसी का उल्लंघन किया तो वो आपको गूगल से बैन कर सकता है। इसमें कई चीजें है जैसे गलत भाषा का प्रयोग, जातिगत टिप्पणी आदि।

मैलवेयर डाउनलोड पड़ेगा भारी

गूगल आपको मैलवेयर को डाउनलोड करने की परमिशन नहीं देता है। मैलवेयर वो साफ्टवेयर है जो वायरस होते है। गूगल इनके डाउनलोड की इजाजत भी नहीं देता है। अगर आप ऐसा करते है या फिर ऐसी कुछ चीजें शेयर करते है तो गूगल आपपे जुर्माना भी लगा सकता है। इसके अलावा वो आपको बैन भी कर सकता है। अगर आप ऐसा कुछ नहीं चाहते तो मैलवेयर डाउनलोड करने से बचें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News