Upcoming IPO: जानिए किस दिन खुलेगा 6000 करोड़ रुपये का आईपीओ? इस कंपनी की है पूरी तैयारी, पढ़ें यह खबर

Upcoming IPO: ओला इलेक्ट्रिक देश की पहली सूचीबद्ध इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी बनने के लिए तैयार है। हालांकि उसे एथर एनर्जी, बजाज और टीवीएस मोटर कंपनी से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

Upcoming IPO: ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) के आईपीओ का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। दरअसल भविष अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) की इस कंपनी के आईपीओ की तारीख अब सामने आ चुकी है। सूत्रों की मानें तो, ओला इलेक्ट्रिक की एंकर बुक 1 अगस्त को खुलेगी, और इस इश्यू का सब्सक्रिप्शन 2 अगस्त से 6 अगस्त तक चलेगा। सॉफ्टबैंक (SoftBank) समर्थित यह कंपनी इस आईपीओ के जरिए लगभग 4.5 अरब डॉलर की वैल्यूएशन प्राप्त करने की कोशिश कर रही है। जानकारी के अनुसार आईपीओ की लिस्टिंग 9 अगस्त को संभावित है।

इस महारत को करेगी हासिल:

दरअसल ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ सफल होने के बाद, यह कंपनी देश की पहली शेयर बाजार में सूचीबद्ध इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता बन जाएगी। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, इस आईपीओ का आकार लगभग 6000 करोड़ रुपये का होने वाला है, जिसमें नए शेयरों के साथ-साथ ऑफर फॉर सेल भी शामिल होंगे। पिछले फंडिंग राउंड में कंपनी की वैल्यूएशन 5.5 अरब डॉलर मानी गई थी, लेकिन आईपीओ के दौरान इसकी सूचीबद्धता 4.5 अरब डॉलर पर हो सकती है।

जानकारी के अनुसार ओला इलेक्ट्रिक को एथर एनर्जी, बजाज और टीवीएस मोटर कंपनी से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक आईपीओ की तारीखों की पुष्टि नहीं की है। ओला इलेक्ट्रिक ने 22 दिसंबर, 2023 को मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास आईपीओ के दस्तावेज (DRHP) जमा किए थे, और सेबी ने इस साल 20 जून को आईपीओ की मंजूरी दी थी। इस आईपीओ के माध्यम से भविष अग्रवाल लगभग 4.7 करोड़ शेयर मार्केट में लाएंगे, और कई बड़े शेयरधारक भी अपने शेयर बेचेंगे।

दरअसल आईपीओ दस्तावेज के मुताबिक, जुटाई गई राशि में से 1,226 करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय पर खर्च किए जाएंगे। साथ ही, 800 करोड़ रुपये कर्ज चुकाने, 1,600 करोड़ रुपये रिसर्च एंड डेवलपमेंट, और 350 करोड़ रुपये कंपनी की भविष्य की योजनाओं में निवेश किए जाएंगे। बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक ने बीते वर्ष लगभग 3,200 करोड़ रुपये की फंडिंग प्राप्त की थी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News