Google Chrome को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट, स्कैमर्स के निशाने पर हैं यूजर्स

आप भी अगर इंटरनेट यूजर है तो सावधान हो जाएं। सरकार ने गूगल क्रोम को लेकर अलर्ट जारी किया है। गूगल क्रोम स्कैमर्स के निशाने पर है। इसलिए इसका इस्तेमाल करते समय आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

Google Chrome: इंटरनेट का इस्तेमाल आज के समय हर कोई कर रहा है। इंटरनेट का यूज करते समय आपको काफी सतर्क रहना चाहिए। एक गलती की वजह से आपका भारी नुकसान हो सकता है। इंटरनेट यूज करने को लेकर भारत सरकार ने चिंता जाहिर की है। बता दें कि साइबर सुरक्षा एजेंसी CERT-In ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए एक वॉर्निंग जारी की है। जिसमें कहा गया कि गूगल क्रोम में कई खामियां पाई गई है।

CERT-In की वार्निंग

CERT-In भारत सरकार की साइबर सुरक्षा एजेंसी है। उसने गूगल क्रोम की खामियों को ही उजागर करते हुए कहा कि स्कैमर्स की तरफ से यूजर्स का फायदा उठाया जा सकता है। ये गलती कोई आम नहीं है। इससे कई लोगों को नुकसान भी पहुंचाया जा सकता है। स्कैमर्स यूजर्स के पूरे सिस्टम पर कब्जा कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप इंटरनेट चलाते समय सतर्क रहें।

स्कैमर्स के निशाने पर यूजर्स

CERT-In को गूगल क्रोम के स्पेसिफिकेशन कंपोनेंट में कुछ कमियां मिली है। उनमें से एक ऐसा ही एरर FedCM भी है। इस एरर की वजह से स्कैमर्स यूजर्स के डेटा को फेरबदल सकते हैं। इससे कोड एग्जीक्यूशन भी किया जा सकता है। यानी आपके डेटा को एक जगह से दूसरी जगह बहुत आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है। आपके सिस्टम पर हमला करने वाले स्कैमर्स इन वेब पेज तक आसानी से पहुंच सकते हैं। जो आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इंटरनेट यूज करते समय रहें सावधान

सरकार की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि यूजर्स का सेंसिटिव डेटा चोरी हो सकता है। इसलिए जब कभी आपके सिस्टम में कोई पॉपअप नजर आए तो उसे नजरअंदाज करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया तो ये आपके सिस्टम में ऐसे ऐप्स को इंस्टॉल कर देता है जो आपको काफी नुकसान पहुंचा सकता हैं। इससे बचने के लिए आपको हमेशा इसे अपडेट करके रखना चाहिए। इससे आपका ब्राउजर सुरक्षित रहेगा।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News