WhatsApp Tips & Tricks : छुपाने हैं गर्लफ्रेंड की चैट, अपनाएं ये तरीका, कोई नहीं पढ़ पाएगा मैसेज।

आपके पास बस एक ऐसा स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमें फिंगर प्रिंट सेंसर हो। ये फीचर उन लोगों के लिए है जो अपनी चैट्स को मिटाना भी नहीं चाहते और दिखाना भी नहीं चाहते।

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप (Whatsapp) अधिकांश लोगों की रोजमर्रा की जरूरत बन चुका है, और एक दूसरे से जुड़े रहने और जानकारी साझा करने का बेहतरीन माध्यम बन चुका है। अब तो स्थिति ये है कि पूरा का पूरा परिवार एक ग्रुप के जरिए चौबीसों घंटे एक दूसरे से जुड़ा रहता है और अपनी डिटेल बताता रहता है। इसी वॉट्सएप पर कुछ ऐसी चैट्स भी होती हैं जिन्हें आप सिर्फ अपने तक ही रखना चाहते हैं, कोशिश ये कि आपकी कुछ खास चैट एक राज की तरह ही उस चैट बॉक्स में रहे किसी और के सामने राजफाश न करे। मसलन आपकी गर्लफ्रैंड से की गई बातचीत, जिसे आप किसी कीमत पर दूसरों के सामने नहीं आऩे देना चाहते। ऐसी पर्सनल चैट्स को गुपचुप संभाल के अपने वॉट्सएप में ही कैसे रखा जाए?

पुलिस के इस वरिष्ठ अधिकारी को कोर्ट ने सुनाई 6 माह की सजा, निलंबित

इस सवाल का जवाब है वॉट्सएप फिंगर प्रिंट लॉक। आपके पास बस एक ऐसा स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमें फिंगर प्रिंट सेंसर हो। ये फीचर उन लोगों के लिए है जो अपनी चैट्स को मिटाना भी नहीं चाहते और दिखाना भी नहीं चाहते। ऐसे लोगों के लिए वॉट्सएप में एक इनबिल्ट फीचर दिया गया है जिसका इस्तेमाल कर आप अपनी उंगलियों के इशारे पर अपनी चैट को सेफ रख सकते हैं। ये फीचर एंड्रायड स्मार्ट फोन से लेकर आईफोन तक में उपलब्ध है, जो आपकी वॉट्सएप चैट में एक सुरक्षा की लेयर औऱ बढ़ा देता है।

कैसे करें फिंगरप्रिंट लॉक?
फिंगरप्रिंट सेंसर वाले फोन्स में ये फीचर आसानी से एक्टिवेट हो जाएगा। वैसे बाजार में दस हजार रुपये की रेंज से शुरू होने वाले कई फोन्स उपलब्ध हैं जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद होता है। हालांकि आईफोन्स में ऐसी वैरायटी कुछ कम है।

Indore News : चिड़ियाघर से भागा तेंदुआ, शहर में अलर्ट जारी

चलिए अब जानते हैं इस सिक्योरिटी फीचर को एक्टिव कैसे करना है। इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले ये अच्छे से जांच लें कि फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर अच्छे से काम कर रहा है।
• फोन में वॉट्सएप ओपन करिए, सेंटिंग्स में जाइए औऱ प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

• यहां आप स्क्रोल करते हुए फिंगर प्रिंट लॉक के ऑप्शन तक जाइए, आपको ये डिसेबल नजर आएगा।

• इस बटन पर टैप कर दीजिए, इसे टैप करते ही फोन आपसे फिंगरप्रिंट कंफर्म करने के लिए कहेगा। फिंगरप्रिंट कंफर्म कर दीजिए, टाइम लिमिट तय करने के साथ ही आपके एंड्रायड फोन में ये फीचर एक्टिवेट हो जाएगा। स्मार्ट फोन में भी कुछ छोटे मोट बदलाव के साथ ये फीचर इसी तरह एक्टिवेट होगा।