पैनकार्ड गुम गया, फिक्र न करें, इन आसान स्टेप्स से डाउनलोड करें ई पैनकार्ड ।

हम आपको बता दें यदि आपका पैनकार्ड गुम हो भी जाए तो घबराए नहीं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान स्टेप्स जिन्हें समझ कर आप घर बैठे बैठे लैपटॉप से ही पैनकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

डेस्क रिपोर्ट। पेनकार्ड कुछ ऐसे जरूरी दस्तावेजों में शुमार है जिनके बिना बात नहीं बनती। कहीं कोई आई डी चाहिए या इनकम टैक्स रिटर्न जमा करना है दोनों ही केस में पैनकार्ड बहुत जरूरी होता है। ऐसे कई जरूरी टैक्स और इंवेस्ट से संबंधी काम होते हैं जिनके लिए पैनकार्ड जरूरी होता है। सोचिए अगर इतना जरूरी डॉक्यूमेंट गुम जाए तो क्या होगा? ऐसा न हो तो बेहतर है !

पर हम आपको बता दें यदि आपका पैनकार्ड गुम हो भी जाए तो घबराए नहीं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान स्टेप्स जिन्हें समझ कर आप घर बैठे बैठे लैपटॉप से ही पैनकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें …Big News : मध्य प्रदेश में फिल्म निर्माताओं को मिलेगी सशर्त सब्सिडी, परिवहन मंत्री ने कही यह बात।

क्या है ई-पैन कार्ड?
पैन कार्ड गुमने की स्थिति में आप अपने डिटेल्स डालकर ई पैनकार्ड हासिल कर सकते हैं। आप ये मान सकते हैं कि ये आपके पैन कार्ड का वर्चुअल स्वरूप है। वैसे ई पैनकार्ड के अपने बहुत फायदे भी हैं एक बार आप डाउनलोड कर लेंगे तो इसके गुमने का डर भी नहीं रहेग। कहीं भी वैरिफिकेशन के लिए आप इसका आसानी से उपयोग कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि आप आसानी से ई पैनकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या है ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने का तरीका ?
1. ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप इनकम टैक्स की वेबसाइट ओपन करें, इसका एड्रेस है https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html.
इसे ओपन करने पर आपको डाउलोड ई-पैन का ऑप्शन दिखेगा, इसे क्लिक करें।
2. अब जो स्पेस दिखेगी वहां अपना पैन कार्ड का नंबर लिखें।
3. इसके बाद आपसे आधारकार्ड का नंबर पूछा जाएगा. अपना आधारकार्ड नंबर डाल दें।
4. इसके बाद चंद और डिटेल भरनी होंगी, जिसमें आपके डेट ऑफ बर्थ और फिर कुछ शर्तों पर एग्री होने की बात पूछी जाएगी।
5. नियम और शर्तों को एग्री करने के बाद आपका जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर है उस पर ओटीपी आएगा ,उस ओटीपी को वेबसाइट पर पूछी गई जगह पर टाइप कर सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें।
6. ओटीपी सब्मिट होने के बाद एक पेमेंट ऑप्शन नजर आएगा, आप अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड या फिर यूपीआई से 8 रुपये 26 पैसे का भुगतान कर दें, पेमेंट पूरा होने ही आप ई पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
7. पैन कार्ड की ये पीडीएफ फाइल पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगी, आपकी बर्थडेट इसका पासवर्ड होगा।