Yamaha की इन दो बाइक्स के लोग हुए दीवाने, रोज बिक रही धड़ल्ले से, आखिर क्या है इसमें खास

पिछले साल से तुलना करने पर यामाहा FZ की सालाना आधार 34.23% की ग्रोथ के साथ 4,210 यूनिट ज्यादा बिकीं। वहीं, यामाहा MT15 की 62.12% की ग्रोथ के साथ 3,536 यूनिट ज्यादा बिकीं। क्यों लोग हैं इन 2 बाईक्स के दीवाने, जानते हैं -

ऑटोमोबाइल, डेस्क रिपोर्ट। यूँ तो मार्केट में रोज़ाना बहुत सी बाइक्स बिकती हैं। लेकिन यामाहा की 2 बाइक्स के लिए लोग क्रेजी हो रहे हैं। यामाहा की FZ और MT15 की सैकड़ों यूनिट हर रोज़ बिक रही हैं। पिछले महीने अप्रेल में ही FZ की 16,508 यूनिट और MT15 की 9,228 यूनिट बिकी थी। यानी एवरेज निकाला जाए तो FZ की हर दिन 550 यूनिट और MT15 की 307 यूनिट औसतन बेंची गई। शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत की बात करें, तो जहाँ यामाहा FZ की कीमत 1.18 लाख रुपए है वहीँ MT15 की कीमत 1.60 लाख रुपए है। इन स्टाइलिश और पावरफुल बाइक्स के और कौनसे फ़ीचर्स हैं जिनके कारण लोग इन्हें खरीदने के लिए क्रेजी हो रहे हैं , आइये जानते हैं –

यह भी पढ़ें – Vehicle Price Hike: सरकार ने लिया ऐसा फैसला कि 1 जून से कार और बाइक की खरीदारी हो जाएगी महंगी

Yamaha FZ

– इस बाइक में 149 सीसी, फ्यूल इंजेक्टड, बीएस-6 इंजन है।
– FZ सीरीज के FZ FI मॉडल्स में 2 बेहतरीन कलर ऑप्शन है- रेसिंग ब्लू और मैटेलिक ब्लैक। वहीं FZS FI मॉडल में पांच कलर ऑप्शन दिए गए हैं – न्यू मैट रेड, डार्क मैट ब्लू, मैट ब्लैक, डार्क नाइट और विंटेज एडिशन।
– FZS FI मॉडल के वजन को 137 से घटाकर 135 किलोग्राम किया गया है। वज़न कम होने से इसे संभालना और आसान हो जाएगा।
– FZ सीरीज के सभी मॉडल्स में सिंगल चैनल एबीएस, दो लेवल वाली सिंगल पीस सिटिंग, एलईडी हेडलाइट और 140 एमएम वाइड रियर रेडियल टायर दिया गया है।
– इसमें नया फीचर दिया गया है जो साइड स्टैंड इंजन कटऑफ स्विच जैसा है। जो कनेक्ट एक्स ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी के साथ आंसर बैक, ई-लॉक, लोकेट माय बाइक, हजार्ड आदि जैसी सुविधाएँ देता है।

यह भी पढ़ें – Royal Enfield ने की भारत में बनी दो बाइक मलेशिया में की लॉन्च, अब दूसरे देश में भी छाएगा बाइक का जादू

Yamaha MT15

– बाइक 4 रंगों सियान स्टॉर्म (नया), रेसिंग ब्लू (नया), आइस फ्लू-वर्मिलियन और मैटेलिक ब्लैक में उपलब्ध है। मोटरसाइकिल को पिछले मॉडल का लुक दिया गया है जिसके साथ आइब्रो शेप एलईडी डीआरएल, सिंगल-पॉड प्रोजेक्टर एलईडी हेडलैंप, उठा हुआ टेल-सेक्शन, एग्रेसिव फ्यूल टैंक का प्रयोग किया गया है।
– मोटरसाइकिल में वेरिएबल वॉल्व एक्चुएशन सिस्टम के साथ लिक्विड-कूल्ड, 4-स्ट्रोक, SOHC, 4-वाल्व, 155cc का फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया गया है। यह 6-स्पीड गियरबॉक्स से कनेक्टेड है।
– मोटरसाइकिल में डिजिटल एलसीडी क्लस्टर भी दिया गया है जो गियर शिफ्ट, गियर पोजिशन और वीवीए इंडिकेटर के बदलने के साथ ही एक कस्टमाइजेबल एनिमेटेड टेक्स्ट शो करता है। यह ब्लूटूथ वाई-कनेक्ट ऐप के साथ कॉल, ई-मेल और एसएमएस अलर्ट में हेल्पफुल है। साथ ही यह ऐप स्मार्टफोन पर विभिन्न जानकारियां देता है, जैसे- सर्विस करवाना, पार्किंग लोकेशन और फ्यूल।