UIDAI ने बंद किए Aadhar से जुडी दो महत्वपूर्ण सेवाएं, आम आदमी पर पड़ेगा ये असर

आधार को पेपर फॉर्मेट में रखें।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज के समय में Aadhar Card हर भारतीय के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जबकि आधार से संबंधित कई सेवाएं हैं। जिनका आप घर बैठे ऑनलाइन लाभ उठा सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने दो महत्वपूर्ण सेवाओं को बंद करने का निर्णय लिया है। वहीं इसका असर आम नागरिकों की जिंदगी पर भी पड़ेगा।

पता सत्यापन पत्र (Address Verification Letter)

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) ने अगले आदेश तक एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट (address update) करने की सुविधा पर रोक लगा दी है। किरायेदार और अन्य आधार कार्ड धारक इस सुविधा के माध्यम से पता अपडेट करने में सक्षम थे। UIDAI ने अपनी वेबसाइट से एड्रेस वैलिडेशन लेटर से जुड़े ऑप्शन को हटा दिया है UIDAI ने ट्विटर के माध्यम से कहा अगले आदेश तक पते के सत्यापन पत्र की सुविधा बंद कर दी गई है। अधिक जानकारी के लिए आप UIDAI की वेबसाइट देख सकते हैं।

Read More: सरकार ने कर्मचारियों को दी एक और बड़ी राहत, DA-DR पर आज अंतिम निर्णय संभव!

आधार कार्ड पुनर्मुद्रण (aadhar card reprint) 

UIDAI ने पुराने पैटर्न में आधार कार्ड रीप्रिंट की सेवा बंद की। अब UIDAI पहले की तरह लंबे और चौड़े आधार कार्ड के बजाय प्लास्टिक पीवीसी कार्ड जारी करता है। यह कार्ड एक डेबिट कार्ड के आकार का है और इसे आसानी से जेब और वॉलेट में ले जाया जा सकता है। इस वजह से UIDAI ने पुराने जमाने के कार्ड को बंद कर दिया है।

UIDAI ने ट्विटर पर ट्वीट किया ऑर्डर आधार रीप्रिंट सेवा को निलंबित कर दिया गया है। आप आधार पीवीसी कार्ड को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं आप चाहें तो ई-Aadhar का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। आधार को पेपर फॉर्मेट में रखें।

आम लोगों पर क्या होगा असर

इस निर्णय से लोगों को आधार कार्ड में पता अपडेट करने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा, जो किराए पर रहते हैं या जिनके पास पते में संशोधन के लिए कोई अन्य दस्तावेज उपलब्ध नहीं है।