UPI Tips: यूपीआई पेमेंट करते समय आपको भी हो रही है दिक्कत, तो बस करें ये काम

डिजीटल की दुनिया में कैसलेस का जमाना आ गया है। अब हर कोई UPI पेमेंट का इस्तेमाल करने लगा है। लेकिन कई बार बैंक के सर्वर के डाउन होने की वजह से या कमजोर इंटरनेट की वजह से पेमेंट अटक जाते हैं। जिस वजह से दिक्कत होने लगती है।

upi

UPI Tips: UPI पेमेंट का इस्तेमाल आज भारत सहित दुनियाभर में हो रहा है। UPI का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) है। UPI भारत की देन है लेकिन आज पूरी दुनिया के लोग इसका इस्तेमाल कर रहे है। लेकिन कई बार UPI पेमेंट करते समय हमें कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। कई बार बैंक के सर्वर के डाउन होने की वजह से या कमजोर इंटरनेट की वजह से पेमेंट अटक जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही समाधान के बारे में बताएंगे। जिससे पेमेंट करते समय आपको दिक्कत न हो।

यूपीआई पेमेंट लिमिट पता करें

बहुत बार बैंक पेमेंट को इसलिए भी होल्ड पर रख देते हैं, क्योंकि रोज की लिमिट खत्म हो जाती है। जैसे यदि आपके पास जनधन खाता है तो आप एक महीने में सिर्फ 6 यूपीआई ट्रांजेक्शन ही कर सकते हैं। बात करें अन्य की तो इनके अलावा अन्य अकाउंट के लिए रोज के लिए 1 लाख की लिमिट है। अगर लिमिट खत्म हो जाती है तो आपका पेमेंट होल्ड पर जा सकता है।

दो अकाउंट को करें लिंक

बैंक के सर्वर डाउन होने की वजह से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते है तो अपने एक यूपीआई आईडी के साथ एक से अधिक बैंक अकाउंट को लिंक करें। यदि आपके पास एक ही बैंक अकाउंट है और सर्वर डाउन हो गया तो आप कुछ नहीं कर सकते है। दो अकाउंट को लिंक करने का फायदा यह होगा कि एक बैंक का सर्वर डाउन होने पर दूसरे से पेमेंट हो सकेगी।

यूपीआई पिन याद रखें

अक्सर लोग यूपीआई पिन भूल जाते है। जिस वजह से वो गलत यूपीआई पिन गलत डालते हैं। ऐसा करने से आपका पेमेंट अटक सकता है या फेल हो सकता है। इसलिए ऐसे यूपीआई पिन का इस्तेमाल करें जिसे आप अच्छे से याद रख सकते हो। यदि आप को अपना यूपीआई पिन नहीं याद है या आप भूल गए है तो उसे रीसेट कर लें।

इंटरनेट कनेक्शन है जरूरी

अपना यूपीआई पेमेंट करने के लिए इंटरनेट का कनेक्शन का होना बहुत जरूरी है। बिना इंटरनेट कनेक्शन के आप पेमेंट नहीं कर सकते है। यदि इंटरनेट का कनेक्शन बीच में दिक्कत करता है तो आपकी पेमेंट रूक सकती है। ऐसे में आप अगर फोन से पेमेंट कर रहें है और कम सिग्नल आ रहा हैं तो पेमेंट ना ही करें। वरना पेमेंट अटक सकता है।

UPI Lite का इस्तेमाल करें

अगर आपको भी अधिक पेमेंट करने की जरूरत नहीं होती है तो यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करना बेस्ट है। UPI Lite इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है। साथ ही बैंक के सर्वर से भी इसमें दिक्कत नहीं आने वाली है। बता दें कि यूपीआई लाइट के माध्यम से आप रोज दो बार में 4,000 रुपये तक की पेमेंट कर सकते हैं।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News