‘छुट्टी नहीं मिली तो पति-पत्नी के रिश्ते में आ जाएगी दरार’ कॉन्सटेबल की लीव-एप्लीकेशन सोशल मीडिया पर वायरल

Constable wrote unique leave application : होली का त्योहार है और सभी लोग छुट्टी मना रहे हैं..रंग खेल रहे हैं। ज्यादातर लोगों की त्योहारों पर छुट्टी होती है..लेकिन पुलिस, पत्रकार, और डॉक्टर सहित कुछ ऐसे प्रोफेशन हैं जहां किसी दिन कोई छुट्टी नहीं होती। बल्कि त्योहारों पर तो काम का अतिरिक्त बोझ होता है। पुलिस प्रशासन के पास कानून और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है तो पत्रकार अपनी कलम और दृश्यों के जरिए सारी दुनिया की होली की तस्वीरें दिखाते हैं। ऐसे में यहां अगर किसी को छुट्टी चाहिए तो पहले से आवेदन देना होता है और वो मंजूर होने पर ही अवकाश पर जाया जा सकता है। ऐसी ही एक छुट्टी की एप्लीकेशन अब सोशल मीडिया पर वायलर हो रही है।

ये मामला है कोटा का जहां एक  पुलिस कॉन्सटेबल ने अधिकारियों से छुट्टी के लिए जो कारण दिया है..वो काफी मजेदार है। कॉन्सटेबल सतपाल चौधरी भरतपुर के रहने वाले हैं और कोटा में तैनात हैं। उनकी शादी तीन महीने पहले हुई है इस इस साल ये शादी के बाद की पहली होली है। सतपाल ये त्योहार मनाने अपनी ससुराल जाना चाहते थे और इसके लिए उन्होने अपनी एप्लीकेशन में लिखा है कि ‘प्रार्थी के यहां शादी के बाद पहली बार होली अपने ससुराल में मनाने का रिवाज है। अत: प्रार्थी को पहली होली मनाने के लिए अपनी पत्नी के साथ ससुराल जाना है। नहीं जाने पर पारिवारिक समस्या उत्पन्न होने की पूरी संभावना है जिसमें प्रार्थी को भविष्य में पति पत्नी के रिश्ते में दरार आने की पूरी संभावना है। अत: प्रार्थी को चाहा गया अवकाश प्रदान करने की कृपा करें।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।