स्वप्नफल : सपने में किन्नर दिखे तो शुभ है या अशुभ, जानिए स्वप्नशास्त्र के अनुसार क्या है संकेत

Dream Astrology : सपने हमारे जीवन का वो अभिन्न हिस्सा है..जो असल में असलियत नहीं होते हैं। अपनी निद्रावस्था में हम सपनों के संसार में विचरण करते हैं और यहां कई जाने अनजाने दृश्य देखते हैं। माना जाता है कि सपने हमारे मन और जीवन से जुड़े होते हैं और जो विचार भावनाएं हमारे मन में चल रही हैं, वही किसी न किसी रूप में स्वप्न में नजर आती हैं।

स्वप्न संसार  के रहस्य

लेकिन फिर ये सवाल उठता है कि सपनों में हम ऐसी चीजें कैसे देख लेते हैं, जिनकी न तो कभी कल्पना की है न ही उनके बारे में जानकारी है। इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए विज्ञान में कई शोध होते रहे हैं। वहीं कई स्थानों पर धार्मिक मान्यताएं ये भी कहती हैं कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। हालांकि विज्ञान इस बात का समर्थन नहीं करता है लेकिन कई स्थानों पर वहां की धार्मिक और सामाजिक आस्था के अनुसार सपनों की व्याख्या की गई है। हमारे यहां भी ज्योतिषशास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों के बारे में बताया गया है। आज हम जानेंगे सपने में अगर किन्नर दिखाई दे, तो इसका क्या अर्थ बताया गया है।

सपने में किन्नर को देखने के संकेत

  • किन्नर हमारे समाज का वो हिस्सा है जो ज्यादातर उपेक्षित ही रहे हैं। उनकी दुनिया, उनकी बस्ती अलग होती है। वो अपना जीवन कैसे गुजारते हैं, इसे लेकर आम लोगों को कोई खास जानकारी नहीं होती। बस साल के कुछ विशेष अवसर पर वो हमारे घर आते हैं और कुछ नज़राना लेकर चले जाते हैं। ऐसे में सपने में अगर किन्नर नजर आए तो उसकी काफी अहमियत होती है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में खुश किन्नर को देखते हैं तो ये अच्छा संकेत है। इसका अर्थ है कि आप किसी यात्री पर जा सकते हैं जो आपके लिए शुभ होगी और उससे आर्थिक लाभ हो सकता है।
  • अगर सपने में किन्नर को खुश होकर नाचते हुए देखें तो ये भी अच्छा संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके घर में कोई खुशखबरी आ सकती है। ये खुशी शादी, संतान प्राप्ति या नई नौकरी से संबंधित हो सकती है।
  • अगर सपने में परेशान किन्नर को देखते हैं तो ये अच्छा संकेत नहीं है। आपको किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है या धनहानि हो सकती है।
  • अगर बार बार सपने में किन्नर दिखते हैं तो ये भी बहुत अच्छा संकेत नहीं है। इसके मिले जुले अर्थ बताए गए हैं। सपने में किन्नर को देखन तो अच्छा माना गया है लेकिन अगर वो बार बार सपने में आए तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में कोई बड़ा बदलाव आ सकता है तो आपके हित में नहीं होगा।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News