आजकल इंटरनेट पर ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो न सिर्फ दिमाग घुमा देती हैं, बल्कि नजरों की परीक्षा भी लेती हैं। ऐसी ही एक वायरल आई टेस्ट (Eye Test) तस्वीर में नंबर 75 की भीड़ के बीच नंबर 76 छिपा हुआ है। इस चैलेंज को पूरा करने का दावा वही लोग कर पा रहे हैं जिनका फोकस और ऑब्जर्वेशन पावर काफी तेज है। क्या आप ढूंढ सकते हैं उस छिपे हुए 76 को?
यह तस्वीर देखने में बेहद सिंपल लगती है, पूरा फ्रेम नंबर 75 से भरा है। लेकिन इसी भीड़ में एक नंबर 76 भी कहीं छिपा है, जो पहली नजर में किसी को नहीं दिखता। यही बात इस पहेली को खास बनाती है। सोशल मीडिया यूजर्स इसे देखकर हैरान हैं, क्योंकि ये केवल नजरों की नहीं, बल्कि धैर्य और तेज दिमाग की परीक्षा भी है। लोग इसे हल करने में कई मिनट तक स्क्रीन पर नजरें गड़ाए बैठे रहते हैं, फिर भी कई बार वो 76 नहीं मिल पाता। यही वजह है कि यह आई टेस्ट पजल इतना वायरल हो रहा है।

ऑप्टिकल इल्यूजन और ब्रेन टेस्ट का दिलचस्प मेल
ऑप्टिकल इल्यूजन या ब्रेन टीजर आजकल इंटरनेट पर ट्रेंड में हैं। इनका मकसद होता है आपके दिमाग और नजर की ताकत को परखना। ये पज़ल्स देखने में जितने सिंपल लगते हैं, असल में उतने ही टेढ़े होते हैं। जैसे इस आई टेस्ट पजल की बात करें तो, इसमें नंबर 76 को इस तरह छुपाया गया है कि वो पूरी तरह 75 में घुल-मिल गया है। यह टेस्ट खासतौर पर इसलिए वायरल हुआ है क्योंकि इससे लोगों को अपनी फोकस पावर का अंदाज़ा होता है। बच्चे, स्टूडेंट्स से लेकर बड़े-बूढ़े तक, सभी इस तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन में रुचि लेने लगे हैं। इन पज़ल्स को हल करने से न सिर्फ मानसिक एक्टिविटी बढ़ती है, बल्कि यह टाइम पास का मज़ेदार जरिया भी है। रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि ऐसे चैलेंजेस रोज़ हल करने से याददाश्त और दिमागी समझ बेहतर होती है।
सोशल मीडिया पर क्यों हो रहे हैं ऐसे आई टेस्ट ट्रेंड?
आज के डिजिटल दौर में हर किसी को रियल टाइम एंटरटेनमेंट चाहिए। ऐसे में छोटी मगर टेढ़ी पज़ल्स लोगों का ध्यान खींचती हैं। चाहे फेसबुक हो, ट्विटर या इंस्टाग्राम, हर जगह लोग इस तरह के विजुअल चैलेंजेस शेयर कर रहे हैं। आई टेस्ट जैसे टॉपिक न सिर्फ एंगेजमेंट बढ़ाते हैं, बल्कि लोगों को खुद को टेस्ट करने का मौका भी देते हैं। एक और वजह इन पज़ल्स के वायरल होने की यह है कि लोग इसे एक-दूसरे को भेजकर चैलेंज करते हैं, “अगर इतना तेज दिमाग है, तो इसे हल करके दिखाओ।” इस वजह से यह सिर्फ पज़ल नहीं, बल्कि एक सोशल ट्रेंड बन गया है।