पनीर बनाने के लिए उसपर बैठ गया शख्स, तस्वीर देखकर पकड़ लेंगे अपना सिर

Man sitting on cheese

पनीर..जिसे शाकाहारियों की सबसे खास और पसंदीदा डिश माना जाता है। कोई त्यौहार हो, मेहमान आ रहे हों, किसी का जन्मदिन हो या फिर कोई और सेलिब्रेशन..पनीर सबसे पहला विकल्प होता है। खाने की थाली में पनीर की सब्जी वीआईपी कैटेगरी में शुमार होती है। अच्छी बात ये कि इससे ढेर सारी चीजें बनाई जा सकती हैं।

पनीर बनाने का अजीबोगरीब तरीका

यूं तो हम अक्सर ही बाजार से पनीर ले आते हैं। हालांकि कई लोग इसे घर में भी बना लेते हैं लेकिन दूध फाड़ना फिर उसे छानकर रखना, इस प्रक्रिया से बचने के लिए रेडीमेड पनीर ले आना सबसे आसान है। ये कई बड़ी कंपनियों द्वारा भी बनाया जाता है और स्थानीय दुकानदार भी बनाते हैं। लोग अपनी अपनी पसंद के हिसाब से दुकानों से ले आते हैं। लेकिन अगर आपको पता चले कि आप जहां से पनीर लेकर आते हैं, वहां हाइजीन नहीं है, तो शायद फिर उस जगह से खरीदना बंद कर दें। ये बात पनीर ही नहीं, किसी भी खाद्य पदार्थ पर लागू होती है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।