सपनों का तिलिस्म : क्या है सपने में चांद, तारे और आकाश देखने का अर्थ, जानिए शुभ अशुभ संकेत

Secret of Dreams

Dream World :  सपनों की दुनिया बेहद तिलस्मी है। नींद के आगोश में जाते ही हम एक ऐसे संसार की सैर पर चल देते हैं, जो कई बार हमें चिर परिचित लगती है तो कई बार चमत्कृत कर देती है। कई बार ये हमें सुंदर दृश्य दिखाती है तो कई बार संशय और भय से भी भर देती है। कुछ सपने हमारे मन जीवन से संबंधित होते हैं तो कुछ ऐसे जिनके बारे में हमने कभी कल्पना भी नहीं की हो। विज्ञान में स्वप्न संसार को लेकर कई तरह के शोध हो चुके हैं और अब भी जारी हैं, लेकिन अब तक किसी तय नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका है।

क्या है सपनों का रहस्य

आखिर हम सपने क्यों देखते हैं..और क्या वास्तव में सपने किसी तरह का संकेत होते हैं। कई संस्कृतियों में ये मान्यता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। वहां की धार्मिक आस्था और सामाजिक मान्यताओं के अनुसार सपनों को अलग अलग तरह से डिकोड किया गया है। हमारे यहां भी ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों की व्याख्या की गई है। हालांकि विज्ञान इसे प्रमाणित नहीं करता है लेकिन इसे लेकर हर किसी का अपनी सोच और विश्वास है। आज हम जानेंगे कि सपनों में चांद सितारे, सूरज और आसमान देखने का क्या अर्थ बताया गया है।

इन सपनों को देखने के संकेत

  • सपने में चांद देखना : अगर आपको सपने में चांद दिखाई देता है तो ये शुभ शगुन माना गया है। इसका अर्थ है कि आपको अपने जीवन में मान सम्मान मिलेगा। अगर चंद्रमा का तीव्र प्रकाश दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपके परिवार में सुख का आगमन होगा। लेकिन अगर आप सपने में दिन के समय चंद्रमा देखते हैं तो ये आपके कार्यस्थल पर किसी तरह की समस्या आने का संकेत हो सकता है।
  • सपने में तारे देखना : सपने में सितारे या तारे देखना भी अच्छा माना गया है। इसका अर्थ है कि आपकी सारी परेशानियां दूर होंगी और आपको सफलता मिलेगी। वहीं अगर आप सपने में टूटते तारे को देखते हैं तो ये आपसी सारी इच्छाओं मनोकामनाओं के पूर्ण होने की ओर इशारा है।
  • सपने में सूरज देखना : सपने में सूरज को देखने का अर्थ है कि आपका भाग्योदय होने वाला है। आपको अपने जीवन में आने वाले समय में कई सकारात्मक प्रभाव नजर आएंगे और आर्थिक रूप से भी प्रगति करेंगे।
  •  सपने में आकाश देखना : आपने सपने में आकाश को अलग अलग रूप में देखने के अलग अलग संकेत बताए गए हैं। अगर आप खुद को आकाम में उड़ते हुए देखें तो इसे अच्छा माना गया है। ये इस बात का संकेत है कि आपका कोई रुका हुआ काम पूरा होने वाला है और आपको नौकरी या बिजनेस में सफलता मिलेगी। अगर खुद को आकाश की ओर उड़ता हुआ देखते हैं तो ये धन प्राप्ति का संकेत है। लेकिन अगर खुद को आकाश से गिरते हुए देखते हैं तो किसी तरह की हानि का इशारा है। हो सकता है कि आपको धनहानि हो या फिर ये बुरे कार्यों में फंसने का संकेत भी हो सकता है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News