सिर्फ असली चैंपियन ही इस तस्वीर में छिपे हिरण को ढूंढ पाएंगे! क्या आपको दिखा….

क्या आपको ये छिपा हुआ हिरण दिख रहा है? इस चुनौती को लीजिए और अपनी नज़र की ताकत को आजमाइए। ध्यान से देखिए, ये पहेली आपके लिए एक मजेदार अनुभव लाने वाली है।

भावना चौबे
Published on -
Optical Illusion

Optical Illusion: आजकल ऑप्टिकल इल्यूजन का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के तौर पर नहीं किया जाता है बल्कि लोगों की बुद्धिमानी और ध्यान देने की क्षमता को रखने के लिए किया जाता है। हमारा दिमाग चुनौतियों को पसंद करता है खासकर जब यह हमारी सोच पर सवाल उठाता है।

ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीर दिखाने में भले ही आसान नजर आती हो लेकिन जब इन्हें हल किया जाता है तो यह मुश्किल लगने लगती है। जब हम ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरों में छिपे हुए जवाब आसानी से ढूंढ लेते हैं तो यह दिखाता है कि हमारे सोचने की क्षमता तेज है और हम बुद्धिमान हैं। अगर हम जल्दी से छिपी हुई चीज पहचान लेते हैं तो हो सकता है कि हम एक हाई आइक्यू व्यक्ति की श्रेणी में आते हैं।

8 सेकंड में ढूंढे हिरण

आपके सामने जो तस्वीर मौजूद है इसको हल करने के लिए आपके पास 8 सेकंड का समय है। आपको इस तस्वीर में छिपे हुए हिरण को पहचानना है, तस्वीर में हिरण को बेहद ही चालाकी से छुपाया गया है। एक्चुअली देखते हैं कि आप हिरण को कितनी देर में पहचान सकते हैं।

हिंट से समझें

अगर आपको तस्वीर में हिरण नहीं दिखाई दे रहा है, तो हम आपको कुछ हिंट दे सकते हैं। तस्वीर का हर एक कोना बेहद ही ध्यान से देखें। तस्वीर के अंदर बनी हर एक आकृति में कोई ना कोई जानवर बना हुआ है, इस तरह एक जगह पर हिरण भी आपको नजर आएगा, तो क्या अब आपको हिरण दिख चुका है??

Optical Illusion

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News