आपको इस तस्वीर में पहले क्या दिखा? जानें आप निडर हैं या डरपोक

आजकल ऑप्टिकल इल्यूजन सोशल मीडिया पर धूम मचा रहे हैं, और लोग इन्हें न केवल मनोरंजन के लिए देख रहे हैं, बल्कि अपने दिमाग को तेज करने के लिए भी इन्हें पसंद कर रहे हैं। साथ ही हमारे व्यक्तित्व के कुछ गहरे पहलुओं को भी उजागर करती हैं।

भावना चौबे
Published on -
Optical Illusion

Optical Illusion: आजकल ऑप्टिकल इल्यूजन सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं। लोग इन्हें खूब पसंद करते हैं क्योंकि यह सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं है बल्कि यह हमारे दिमाग को तेज करने का भी एक अच्छा तरीका है।

कई ऑप्टिकल इल्यूजन ऐसे होते हैं जिनमें हमें छिपी हुई चीजों को ढूंढना होता है। वहीं कई ऑप्टिकल इल्यूजन ऐसे होते हैं जिसमें एक तस्वीर में दो प्रकार की आकृतियां नजर आती है जिसमें यह बताया जाता है कि जिस भी इंसान को सबसे पहले दृश्य दिखाई दिया है उसका व्यवहार कैसा है। आज का ऑप्टिकल इल्यूजन भी कुछ इसी तरह है।

ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion)

चांद का दृश्य

अगर आपको तस्वीर में सबसे पहले चांद का दृश्य दिखाई दिया है, तो इसका यह मतलब है कि आप डर, असुरक्षा और कमजोर महसूस करते हैं। अपनी भावनाओं को दूसरों के सामने व्यक्त करना आपके लिए आसान नहीं होता है और इसे आप कभी-कभी खुद को दूसरों से दूर कर लेते हैं, क्योंकि आप अपने मन की बात बात नहीं पाते हैं।

लेकिन अगर सकारात्मक पक्ष की तरफ देखें तो इसका यह मतलब भी है कि आप अपनी जिंदगी के हर पल को बहुत कीमती मानते हैं और हमेशा ऐसी नहीं चुनौतियों की तलाश में रहते हैं, जो आपको रोमांचित करें और आपकी सीमाओं को परखें।

मुस्कुराते चेहरे का दृश्य

अगर आपको इस तस्वीर में मुस्कुराते हुए चेहरे का दृश्य दिखाई दिया है, जिसमें चांद पर उड़ते हुए दो पक्षी दिखाई दे रहे हैं, जो की आंखों की तरह दिखाई दे रहे है। वहीं, नीचे पेड़ की शाखा है, जो मुस्कुराहट जैसी नजर आ रही है। मुस्कुराते हुए चेहरे को देखने का यह मतलब है कि आपको आत्मविश्वास की कमी है और आपको अकेले रहने से बहुत डर लगता है। यह अकेलेपन का डर आपको अपने जीवन साथी को खोजने में कठिनाई दे सकता है।

अगर इसके सकारात्मक पहलू की बात करें तो आप एक दयालु और सहानुभूति जताने वाले व्यक्ति हैं, जो दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आप हर किसी में अच्छाई देखने की कोशिश करते हैं और बहुत जल्दी ही उन लोगों को माफ कर देते हैं जिन्होंने भी आपको दुख पहुंचाया है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News