पासपोर्ट को बनाया पर्सनल डायरी, लिखा घर का हिसाब और मोबाइल नंबर, वीडियो वायरल

Passport

Viral Video : आप अपने पासपोर्ट का क्या करते हैं ? ये सवाल थोड़ा अजीब लग सकता है क्योंकि विदेश जाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट पासपोर्ट का भला और क्या उपयोग हो सकता है। आम तौर पर तो ये हमारी अलमारी या पर्स में ही सुरक्षित रखा रहता है। कहीं बाहर जाना हो या फिर वैरिफिकेशन के लिए कोई डॉक्यूमेंट दिखाना हो तो इसका काम पड़ता है। लेकिन अगर हमने ये सवाल किया है तो यकीनन कोई वजह तो होगी है।

सोशल मीडिया वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक पासपोर्ट नजर आ रहा है। लेकिन ये पासपोर्ट नहीं बल्कि किसी की पर्सनल डायरी की तरह लग रहा है क्योंकि इसका इस्तेमाल उसी तरह किया गया है। इसमें हम देख सकते हैं कि पासपोर्ट के अंदर के पेज में घर का हिसाब किताब और मोबाइल नंबर लिखे हुए हैं। ऐसा लग रहा है जैसे किसी ने इसे पॉकेट डायरी की तरह यूज़ किया है। ये पासपोर्ट असल में रिनिवल के लिए पासपोर्ट कार्यालय पहुंचा था। लेकिन जब वहां बैठे अधिकारी ने इसकी हालत देखी तो वो दंग रह गए।

पासपोर्ट पर मोबाइल नंबर और घर का हिसाब

इस वीडियो को एक्स पर DPrasanthNair नाम के यूज़र के अकाउंट से शेयर किया गया है। हालांकि इसमें मलयालम भाषा का उपयोग हुआ है लेकिन पासपोर्ट की हालत देखकर आप सारा माजरा समझ जाएंगे। शुरु के तीन पन्नों पर ढेर सारे नाम और उनके आगे फोन नंबर लिखे हुए है। वहीं पीछे की तरफ किसी चीज का हिसाब किया हुआ है। बाकायदा चीजों के नाम लिखकर उनका जोड़ भाग किया गया है। इस तरह पूरे पासपोर्ट का ही रफ कॉपी की तरह इस्तेमाल हुआ है। ये वीडियो अब तक हजारों लोग देख चुके हैं और इसपर तरह तरह के कमेंट्स कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि आज तक उन्होने पासपोर्ट का ऐसा हश्र होते नहीं देखा। कई लोग तो ये सलाह भी दे रहे हैं कि अब इस शख्स के पासपोर्ट को रिन्यू नहीं किया जाए क्योंकि उन्हें तो इसका इस्तेमाल अलग तरीके से ही करना है। बहरहाल, हम ये कहना चाहेंगे कि इस तरह किसी भी सरकारी दस्तावेज के साथ छेड़छाड़ या गलत उपयोग नहीं करना चाहिए। पासपोर्ट बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है और उसे सही तरह से बरतना जरुरी है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News