4 फीट जमीन पर बना डाला तीन मंजिला मकान, वीडियो देखकर रह जाएंगे हैरान

House on four feet land

Viral Video : अपना घर..ये सपना भला किसका नहीं होता है। समय के साथ साथ ये सपना दिनोंदिन महंगा होता जा रहा है। खासकर शहरों में जमीनों के दाम इस तेजी से बढ़े हैं कि अब आम आदमी के लिए बड़ा और खुला खुला घर बनाना एक चुनौती बनता जा रहा है। यही वजह है कि मल्टीप्लेक्स और हाईराइज बिल्डिग्स का ट्रेंड बढ़ रहा है।

ये मकान देखकर फटी रह जाएंगी आंखें

एक तो शहरों में जमीनें बची नहीं हैं। उसपर जो हैं उनकी कीमतें इतनी ज्यादा है कि बजट में नहीं आती। इसीलिए आजकल बिल्डर्स जब फ्लैट या मकान बनाते हैं तो एक एक इंच का उपयोग बहुत सोच समझकर करते हैं। मकानों का डिजाइन ओर लेआउट ऐसा बनाया जाता है कि कम से कम जगह पर बड़े और खुले कमरे बन सके। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घर दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखकर आप दंग रह जाएंगे।

चार फीट जमीन पर तीन मंजिला मकान

जगह का सदुपयोग करना अच्छी बात है, लेकिन क्या आप ये कल्पना कर सकते हैं कि महज चार फीट की जमीन पर कोई मकान बना ले। वो भी छोटा मोटा नहीं, तीन मंजिला इमारत। इन दिनों सोशल मीडिया पर ये वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दो अलग अलग मकान दिखाए गए हैं। पहली वाली एक तीन मंजिला इमारत है जिसे सिर्फ 4 फीट की जगह में बनाया गया है। जबकि दूसरा मकान 2 फीट की जमीन पर है बना है वो भी दोमंजिला । यहां ग्राउंड फ्लोर पर दुकानें भी निकाली गई हैं और ऊपर दो मंजिल पर घर है। ये वीडियो देखकर लोग हैरान हैं और सवाल कर रहे हैं कि आखिर यहां लोग सांस कैसे लेते होंगे और आखिर किस इंजीनियर ने इसे डिजा इंस्टाग्राम पर rk_khan_facts नाम के पेज से शेयर किया गया है और इसे अब तक 5 लाख 67 हजार से ज्यादा बार लाइक किया जा चुका है।

View this post on Instagram

 

A post shared by Rashid Khan (@rk_khan_facts)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News