एलोवेरा को एक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है. एलोवेरा के बहुत सारे फायदे है, जानिए उसके औषधिय गुण

एलोवेरा खांसी जुकाम में बहुत ही असरदार काम करता है। लेकिन आपको यह पता होना आवश्यक की एलोवेरा का खांसी जुकाम में किस तरीके से उपयोग करें। सबसे पहले आपको एलोवेरा के पौधे का जूस निकालना है। उसके बाद एलोवेरा के जूस के साथ सेंधा नमक मिलाकर राख बना ले, तथा  रात को सुबह शाम पांच 5 - 5 ग्राम मुनक्का के साथ सेवन करें आपको सर्दी जुकाम में जल्दी आराम मिलेगा।

हमने आयुर्वेदिक डॉक्टर से सुना है, कि एलोवेरा का उपयोग  सिर दर्द के लिए किया जाए तो काफी फायदेमंद हो सकता है। इसका उपयोग कुछ इस प्रकार से करना है- सबसे पहले आपको एलोवेरा का जेल ले लेना तथा इसमें थोड़ी सी मात्रा में दारूहल्दी का चूर्ण को मिला ले, तथा इसे गर्म करके पीड़ा वाले जगह पर लगा ले, आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

एलोवेरा पेट से संबंधित कई विकारों से छुटकारा दिलाता है, लेकिन आपको ज्ञात होना चाहिए, कि कब्ज से छुटकारा पाने के लिए किस तरीके से एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। एलोवेरा का जेल निकालकर पीने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है।

एलोवेरा आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद में इसका प्रयोग किया जाता है, आंखों के लिए आप एलोवेरा के गुदे को निकालकर उसमें थोड़ी सी हल्दी को गर्म कर ले, और इसे आंखों पर बांध ले इससे आपके आंखों पर होने वाली लालिमा तथा आंखों में होने वाली सूजन को कम करता है।

यदि किसी को कान दर्द की समस्या है, तो इससे निजात पाने के लिए आप एलोवेरा का जूस हल्का गुनगुना करके जिस कान में दर्द हो उस कान में दो बूंद डालने से कान का दर्द कम होता है।

यदि आप भी मुहांसों से परेशान है, तो आप एलोवेरा जेल तथा पपीते के  पेस्ट को मिलाकर आप अपने चेहरे पर लगाएंगे तो मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं।इसीलिए एलोवेरा स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

एलोवेरा के सारे गुण जानने के बाद आप एलोवेरा के फायदे जान चुके होंगे. एलोवेरा त्वचा की सुरक्षा, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, और घाव भरने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा जेल को अच्छा माना जाता है तो आप इसका उपयोग बेहिचक कर सकते है।