भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन

भारत में कई रेलवे स्टेशन ऐसे हैं, जिनकी खूबसूरती किसी टूरिस्ट प्लेस से कम नहीं है। 

यूनेस्को के विश्व विरासत में शामिल मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन बेहद खूबसूरत है। इसकी अद्भूत संरचना देखने लायक है। 

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

लखनऊ का चार बाग रेलवे स्टेशन की इमारत काफी शानदार है। इस स्टेशन की वास्तुकला राजपूत और मुगल शैली, दोनों पर आधारित है। यह स्टेशन देखने में किसी पैलेस से कम नहीं है।

चार बाग रेलवे स्टेशन

हुगली नदी के तट पर, 1854 में निर्मित यह स्टेशन भारत का सबसे पुराना और मशहूर रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन दुनिया के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। 

हावड़ा रेलवे स्टेशन 

दूधसागर रेलवे स्टेशन प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण है। यह दक्षिण गोवा में स्थित एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है, जिसकी प्राकृतिक सुंदरता अद्भूत है।

दूधसागर रेलवे स्टेशन

त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन, केरल का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त स्टेशन है। यह यहां का लोकप्रिय पर्यटक स्थल भी है, जिसे काफी व्यवस्थित रखा गया है।

त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन 

वास्तुकार हेनरी इरविन द्वारा डिजाइन किया गया चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को भारत का 'ग्रैंड रेलवे स्टेशन' भी कहा जाता है। इस स्टेशन को दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार भी माना जाता है। 

चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन

किले के आकार में बना यह खूबसूरत और आकर्षक रेलवे स्टेशन उड़ीसा के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह स्टेशन 1899 से लगातार भारतीय रेलवे नेटवर्क से जुड़ा हुआ है।

कटक रेलवे स्टेशन