बथुआ बीज के फायदे : जानें इसके बेहतरीन फायदे

बथुआ का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह कई विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो आपको कई बीमारियां से दूर रखने में मददगार हो सकता है

रक्त पित्त को करे दूर बथुआ का इस्तेमाल रक्तपित्त को दूर करने के लिए किया जाता है। नाक-कान से खून निकलने की परेशानी से राहत पाने के लिए आप बथुआ के बीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

जोड़ों में दर्द से राहत जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए आप बथुआ के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 10 ग्राम बीजों को करीब 200 मिलिलीटर पानी में उबाल लें। इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह 50 मिलिलीटर न रह जाए।

दांतों के दर्द से आराम बथुआ के बीजों से आप दांतों में दर्द की परेशानी को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए बथुआ के बीजों को भुनरर इसका चूर्ण तैयार कर लें। अब इस चूर्ण से अपने दांतों को रगड़ें। इससे दांत दर्द से छुटकारा मिलेगा l

अनियमित मासिक धर्म में असरकारी पीरियड्स में अनियमितता को दूर करने के लिए बथुआ के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

लिवर के लिए फायदेमंद लिवर की परेशानियों को दूर करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए आप बथुआ के बीजों का प्रयोग कर सकते हैं।

पेट के कीड़े पेट में कीड़े हो होने पर  बथुआ के बीज का सेवन करें। खासतौर पर अगर आपके बच्चों को पेट में कीड़ा हो गया है, तो इसके बीजों को पीसकर इसमें थोड़ा शहद मिलाकर अपने बच्चों को चटाएं। इससे उन्हें काफी लाभ मिलेगा।

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बथुआ के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए बथुआ के बीजों को सिल पर अच्छे से पीस लें। अब इस पेस्ट को उबटन की तरह अपने शरीर पर लगाएं।