दुनिया के वो 7 अजूबे, जिनके Facts हैं काफी रोचक

दुनिया के 7 अजूबों को चुनने की पहल साल 1999 में शुरू की गई। स्विट्जरलैंड में एक फाउंडेशन बनाया गया। जिसने विश्व की 200 धरोहरों की एक सूची बनाई। फिर पोल के जरिए पूरी दुनिया में लोगों से वोटिंग करवाई गई और सामने आए दुनिया के ये 7 अजूबे...

चीन की दीवार

चीन की दीवार की लम्बाई लगभग 6400 किलोमीटर है, जिस कारण इसे दुनिया की सबसे लंबी दीवार भी कहा जाता है। 35 फीट ऊंची इस दीवार को चीन के राजाओं ने उत्तरी हमलावरों से बचने के लिए बनवाया था।

ताजमहल

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में ताजमहल स्थित है। इसका निर्माण मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ की याद में करवाया था। माना जाता है ताजमहल के निर्माण के बाद शाहजहां ने 20 हजार से अधिक कारीगरों के हाथ कटवा दिए थे।

क्राइस्ट द रिडीमर

ब्राजील के रियो-डी-जेनेरो के पहाड़ के ऊपर ईसा मसीह की 130 फुट ऊंची मूर्ति है। इस मूर्ति का निर्माण कंक्रीट और सोपस्टोन से किया गया था। 635 टन वजनी इस मूर्ति को बनाने में 2.5 लाख डॉलर का खर्च आया था।

द रोमन कोलोसियम

कोलोसियम को फ्लेवियन एम्फीथिएटर के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण अंडाकार आकार में किया गया है। माना जाता है कि यहां मनोरंजन के लिए जानवरों के साथ लड़ाइयां की जाती थीं।

पेट्रा

प्राचीन काल के जॉर्डन (Jordan) में बसा पेट्रा एक ऐतिहासिक नगर है। पेट्रा की स्थापना 312 ईपू की गई थी। इस शहर को रोज सिटी के नाम से भी जाना जाता है। पेट्रा जॉर्डन का सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल है।

चीचेन इट्ज़ा

पिरामिडीय आकृति के मयान मंदिर और अजीब आवाजों के कारण प्रसिद्ध चीचेन इट्जा मैक्सिकों में स्थित है। माना जाता है कि इसका निर्माण कोलम्बियाई माया सभ्यता ने 9वीं और 12वीं शताब्दी के बीच कराया था।

माचू पिच्चू

दक्षिण अमेरिका के पेरू में स्थित माचू पिच्चू का निर्माण 1438-1472 में किया गया। इसे लॉस्ट सिटी ऑफ द इन्का भी कहा जाता है। इस जगह पर सबसे प्रसिद्ध स्थान इन्का ट्रेल ट्रेक है। इस ट्रैक से पर्वत की चोटियों पर सूर्योदय का नजारा देखने का एक सुखद अहसास है।